RegionalTop News

राजस्थान: खुदाई में मिला 11.48 करोड़ टन सोने का भंडार

जयपुर। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग ने दावा किया है कि राजस्थान के बांसवाड़ा और उदयपुर जिलों में 11.48 करोड़ टन के सोने के भंडार का पता लगाया जा चुका है। विभाग के महानिदेशक एन कुटुंबा राव ने जयपुर में मीडिया से बातचीत में यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि राजस्थान में सोने की खोज में नई संभावनाएं सामने आई हैं, उदयपुर और बांसवाडा जिले के भूकिया डगोचा में सेाने के भंडार मिले हैं। उन्होंने बताया कि राजस्थान में 35.65 करोड़ टन के सीसा जस्ता के संसाधन राजपुरा दरीबा खनिज पट्टी में मिले हैं। इसके अलावा भीलवाड़ा जिले के सलामपुरा एवं इसके आस-पास के इलाके में भी सीसा जस्ता के भंडार मिले हैं।

राव ने बताया कि विभाग द्बारा सामरिक महत्व के खनिजों की खोज का काम भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उर्वरक खनिज पोटाश व ग्लुकोनाइट की खोज के लिए नागौर, गंगापुर (करोली) सवाई माधोपुर में उत्खनन का काम चल रहा है, इन जिलों में पोटाश एवं ग्लुकोनाइट के भंडार मिलने से भारत की उर्वरक खनिज की आयात पर निर्भरता कम होगी।

बता दें कि विश्व में सबसे ज्यादा 8133.5 मीट्रिक टन सोना अमेरिका के पास है। भारत में 557.7 मीट्रिक टन सोना है और विश्व में उसका 10वां स्थान है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH