NationalTop News

कनाडाई पीएम के कार्यक्रम में पहुंचा आतंकी, ट्रूडो की पत्नी के साथ खिचवाई फोटो

मुंबई। कनाडाई  पीएम जस्टिन ट्रूडो भारत दौरे पर है। भारत दौरे के दौरान ट्रूडो के लिए मुंबई और दिल्ली में दो कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। इस आयोजन में खालिस्तान के एक आतंकवादी जसपाल अटवाल को भी न्योता भेजे जाने की बात सामने आई है। 1986 में पंजाब के तत्कालीन मंत्री की हत्या के प्रयास में जसपाल अटवाल को दोषी करार दिया जा चुका है। आपको बता दें कि जसपाल अटवाल मंगलवार को मुंबई में आयोजित कार्यक्रम में शामिल भी हो चुका है। इतना ही नही अटवाल ने कार्यक्रम के दौरान कनाडाई प्रधानमंत्री की पत्नी सोफी के साथ फोटो भी खिचवाई। हालांकि मीडिया में खबर आने से कनाडाई दूतावास ने गुरुवार को दिल्ली में आयोजित होने वाले डिनर के लिए खालिस्तानी आतंकवादी को दिया गया इंविटेशन वापस ले लिया है।

जसपाल अटवाल प्रतिबंधित इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन में सक्रिय अलगाववादी था, उसे 1986 में वैंकूवर द्वीप में पंजाब के मंत्री मल्कियत सिंह सिद्धू की हत्या की कोशिश के लिए दोषी करार दिया गया था। अटवाल उन चार लोगों में शामिल था, जिन्हें निजी दौरे पर कनाडा आए मंत्री की सुनसान सड़क पर हत्या की कोशिश का दोषी पाया गया था। अटवाल ने भी खुद इस बात को कबूला था। मल्कियत सिंह सिद्धू उस समय हुए हमले में बच गए थे। लकिन हिंदुस्तान में उनकी हत्या कर दी गयी थी। जज ने सुनवाई के दौरान इसे ‘आतंकवाद की घटना’ कहा था।

अभी यह स्पष्ट नही हो पाया है कि अटवाल को कार्यक्रम में शामिल होने की मंजूरी कैसे मिल गई। बताया जाता है कि कुछ सालों से अटवाल कनाडाई राजनीति में खासा सक्रिय रहा है। पंजाब के मुख्यमंत्री समेत भारत के कई राजनीतिक लोग हमेशा से कनाडा पर खालिस्तान समर्थकों के प्रति हमदर्दी जताने का आरोप लगाते आएं हैं।

कनाडा के इस रुख के बावजूद कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कनाडाई प्रधानमंत्री से मुलाकात की। मुलाकात के बाद अमरिंदर सिंह ने बताया कि उन्होंने कनाडाई प्रघानमंत्री के सामने खालिस्तान का मुद्दा उठाया था। उन्होंने आश्वस्त किया है कनाडा किसी भी तरह से अलगाववादी आंदोलन का समर्थन नही करता है। एक अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कनाडा में मौजूद नौ लोगों की सूची सौंपी जो पंजाब में लक्षित हत्याओं और आतंकवादी क्रियाकलापों के लिए धन मुहैया कराने तथा हथियारों की आपूर्ति सहित अन्य घृणित अपराधों में कथित रूप से शामिल हैं। अमरिंदर सिंह ने इन लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।

 

 

=>
=>
loading...
Mohammad Faique
the authorMohammad Faique