International

असीम मलिक बने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के नए चीफ

नई दिल्ली। लेफ्टिनेंट जनरल मुहम्मद आसिम मलिक को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई का नया चीफ नियुक्त किया गया है। इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने घोषणा की कि लेफ्टिनेंट जनरल मलिक देश के शीर्ष जासूस प्रमुख के रूप में लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम का स्थान लेंगे और 30 सितंबर को अपनी नई कमान का कार्यभार संभालेंगे। मलिक वर्तमान में जनरल मुख्यालय में एडजुटेंट जनरल हैं।

आईएसआई प्रमुख की नियुक्ति प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है, लेकिन परंपरा के अनुसार वह सेना प्रमुख के परामर्श से इस शक्ति का प्रयोग करते हैं। आईएसआई प्रमुख का पद पाकिस्तानी सेना में सबसे महत्वपूर्ण पदों में से एक माना जाता है, जिसने देश के 77 से अधिक वर्षों के अस्तित्व में आधे से अधिक समय तक शासन किया है तथा सुरक्षा और विदेश नीति के मामलों में अब तक काफी शक्ति का प्रयोग किया है।

लेफ्टिनेंट जनरल मलिक ने पूर्व में बलूचिस्तान में इन्फैंट्री डिवीजन और वजीरिस्तान में इन्फैंट्री ब्रिगेड की कमान संभाली थी। उन्हें अपने पाठ्यक्रम में ‘स्वोर्ड ऑफ ऑनर’ भी मिला है और उन्होंने नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी (एनडीयू) में मुख्य प्रशिक्षक के साथ-साथ कमांड एंड स्टाफ कॉलेज क्वेटा में प्रशिक्षक के रूप में भी सेवा दी है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH