NationalTop News

स्वच्छता मिशन के प्रति जागरूकता के लिए साइकिल यात्रा

स्वच्छता मिशन के लिए साइकिल यात्रा, नेशनल मीडिया क्लब के स्वयं मिश्र की साइकिल यात्रा, कश्मीर से कन्याकुमारी तक की साइकिल यात्राcycle yatra

साइकिल यात्रा को केंद्रीय मंत्री ने दी शुभकामनाएं

नई दिल्‍ली। केंद्रीय मानव संसाधन राज्यमंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने स्वच्छता मिशन को कश्मीर से कन्याकुमारी तक की साइकिल यात्रा पर निकले नेशनल मीडिया क्लब के स्वयं मिश्र को इस साइकिल यात्रा के लिए शुभकामनाएं दी। पांडेय ने कहा कि देश के एक छोर से दूसरे छोर तक साइकिल से की जा रही इस यात्रा से जन-जागरण में मदद मिलेगी।

स्वच्छता मिशन के लिए साइकिल यात्रा, नेशनल मीडिया क्लब के स्वयं मिश्र की साइकिल यात्रा, कश्मीर से कन्याकुमारी तक की साइकिल यात्रा
cycle yatra

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को अपने कार्यक्रम में शामिल करने के लिए नेशनल मीडिया क्लब के राष्ट्रीय अध्यक्ष सचिन अवस्थी की भी सराहना की।

यह भी पढ़ें- मुंबई ब्लास्टः अबू सलेम सहित छह दोषी करार, टाडा कोर्ट का फैसला

तिरंगे को अपनी साइकिल पर संभाले मिश्र ने नेशनल मीडिया क्लब के स्वच्छता संदेशों को अपनी पोशाक पर लगा रखा है। उनका मकसद अब तक साइकिल से बनाए गए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड को तोड़ कर लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करना है।

उन्होंने 6 जून जम्मू के गांधीनगर से अपनी स्वच्छता यात्रा की शुरूआत की और कठुआ जालंधर, लुधियाना अंबाला, कुरुक्षेत्र पानीपत होते गुरुवार की शाम दिल्ली पहुंचें जहां नेशनल मीडिया क्लब के अध्यक्ष सचिन अवस्थी ने वरिष्ठ पत्रकारों और बुद्धिजीवियों के साथ राजघाट पर उनका स्वागत किया।

केंद्रीय मानव संसाधन राज्यमंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने भी स्‍वयं मिश्र को इस साइकिल यात्रा के लिए शुभकामनाएं दी। यहां से मिश्र आगरा, ग्वालियर झांसी नागपुर होते हुए हैदराबाद, बंगलूरू, मदुरै से कन्याकुमारी पहुंचेगे। मिश्र का लक्ष्य 16 दिनों में इस साइकिल यात्रा को पूरा करने का है।

अभी तक इस दूरी को पूरा करने का रिकर्ड 23 दिनों और 8 घंटों का है। पिछला रिकॉर्ड संतोष आर होली के नाम है और उन्होंने अपनी यात्रा स्वामी विवेकनंद को समर्पित की थी। क्लब के अध्यक्ष सचिन अवस्थी के मुताबिक विवेकानंद को समर्पित यात्रा को ध्यान में रखते हुए मिश्र अपनी यात्रा स्वच्छता मिशन को समर्पित कर रहे हैं।

पत्रकारों और बुद्धिजीवियों के संगठन नेशनल मीडिया क्लब ने स्वच्छता मिशन को अपने लक्ष्यों में शामिल किया है और इसके तहत क्लब ने मथुरा में गोवर्धन परिक्रमा मार्ग की सफाई की थी।

स्वच्छता मिशन के लिए साइकिल यात्रा, नेशनल मीडिया क्लब के स्वयं मिश्र की साइकिल यात्रा, कश्मीर से कन्याकुमारी तक की साइकिल यात्रा
cycle yatra

इस मार्ग की सफाई के बाद क्लब ने स्वच्छता का कैलेंडर लांच किया और हरिद्वार से वाराणसी तक सफाई यात्रा निकाली। पत्रकारिता दिवस के मौके पर इस साल 30 मई को एनएमसी स्वच्छता अवार्ड भी दिए।

लखनऊ में आयोजित क्लब के कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वच्छता अभियान में काम करने वाले संगठनों और व्यक्तियों को सम्मानित भी किया। क्लब स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए अपना नारा बनाया है स्वच्छता, आज से, अभी से और इसके जरिए नई पीढी के लिए स्वस्थ भविष्य के निर्माण प्रति संकल्पबद्ध है।

=>
=>
loading...