International

यू हटिन क्याव ने बुधवार को म्यांमार के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

Aung-San-Suu-Kyi

नेपीथा। सत्तारूढ़ नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) पार्टी के नेता यू हटिन क्याव ने बुधवार को म्यांमार के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, सेना द्वारा नामित पहले उपराष्ट्रपति यू मिंट स्वे और दूसरे उपराष्ट्रपति यू हेनरी वान थियो ने भी संसद के अध्यक्ष यू मान विन खंग थान की मौजूदगी में पद की शपथ ली।

राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति के पद की शपथ लेने के बाद न्यू मयो न्यूनत के नेतृत्व में नौ सदस्यीय संवैधानिक ट्रिब्यूनल, यू हला थीन के नेतृत्व में पांच सदस्यीय यूनियन इलेक्शन कमिशन और राष्ट्रपति यू हटिन क्याव द्वारा नामित किए गए 18 कैबिनेट मंत्रियों ने पद की शपथ ली। नव नियुक्त मंत्रियों में से छह सत्तारूढ़ एनएलडी, दो यूनियन सॉलिडैरिटी एंड डेवलपमेंट पार्टी (यूएसडीपी) से हैं। इसके अलावा तीन संसद के सैन्य सदस्य और सात गैर संसदीय विशेषज्ञ हैं।

वहीं, एनएलडी की अध्यक्ष आंग सान सू की (70) म्यांमार की नई विदेश मंत्री बन गई हैं। वह नई सरकार में तीन अन्य विभाग भी संभालेंगी। यूनियन पार्लिमेंट ने सू की को राष्ट्रपति कार्यालय, शिक्षा विभाग और बिजली एवं ऊर्जा विभाग की जिम्मेदारी भी सौंपी है। राष्ट्रपति यू हटिन क्याव ने राष्ट्रपति भवन का रुख करने से पूर्व अपना पहला भाषण दिया।

=>
=>
loading...