International

चीन राष्ट्रपति शी, परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने अमेरिका पहुंचे

Chinese-President-Xi-Jinping-620x280

वाशिंगटन। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चौथे परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन (एनएसएस) में हिस्सा लेने के लिए वाशिंगटन पहुंच गए हैं। शी चीनी परमाणु सुरक्षा नीति पर शुक्रवार को पूर्ण सत्र को संबोधित करेंगे। इस दौरान वह इस क्षेत्र में चीन के नए कदमों और उपलब्धियों को रखेंगे और वैश्विक परमाणु सुरक्षा बढ़ाने के लिए व्यवाहारिक प्रस्तावों को रखेंगे।

शी सम्मेलन से इतर गुरुवार को अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से भी मुलाकात कर सकते हैं। एनएसएस ओबामा द्वारा शुरू किया गया एक द्विवार्षिक कार्यक्रम है। इस शिखर सम्मेलन में इस साल 53 देशों के नेता और राजदूत सहित चार अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं, जिनका उद्देश्य परमाणु सुरक्षा में सुधार लाना व वैश्विक परमाणु सुरक्षा ढांचे को मजबूत करना है।

चीन के उपविदेश मंत्री ली बाओडोंग ने पिछले सप्ताह कहा था कि चीन को उम्मीद है कि यह शिखर सम्मेलन से परमाणु सुरक्षा, उन्नत राष्ट्रीय क्षमता निर्माण, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ाने और वैश्विक परमाणु सुरक्षा संस्कृति में तेजी लाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय आम सहमति को मजबूत करेगा। चीन के राष्ट्रपति चेक गणराज्य के अपने दौरे के बाद वाशिंगटन पहुंचे हैं।

 

=>
=>
loading...