International

अमेरिका विस्कॉन्सिन प्राइमरी में क्रूज,सैंडर्स जीते

U.S. Republican presidential candidate, real estate mogul and TV personality Donald Trump makes a point as he formally announces his campaign for the 2016 Republican presidential nomination during an event at Trump Tower in New York June 16, 2015. REUTERS/Brendan McDermid - RTX1GRB9

 

U.S. Republican presidential candidate, real estate mogul and TV personality Donald Trump makes a point as he formally announces his campaign for the 2016 Republican presidential nomination during an event at Trump Tower in New York June 16, 2015. REUTERS/Brendan McDermid - RTX1GRB9

वाशिंगटन। अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए पार्टी के भीतर उम्मीदवारी की दौड़ में आगे चल रहे दोनों दलों के दावेदारों रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन को विस्कॉन्सिन में झटका लगा है। यहां मंगलवार को हुए प्राइमरी में रिपब्लिकन पार्टी में टेड क्रूज ने ट्रंप को बड़े अंतर से हराया तो डेमोक्रेटिक पार्टी में हिलेरी को प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा। यह हार ट्रंप के लिए अधिक मायने रखती है, जिन पर जुलाई में होने वाले कन्वेंशन से पहले पार्टी की ओर से उम्मीदवारी के लिए नामांकन खोने का खतरा है।

विस्कॉन्सिन में मंगलवार को हुए प्राइमरी में रिपब्लिकन पार्टी में क्रूज को ट्रंप के मुकाबले लगभग 20 प्रतिशत अधिक वोट मिले। हालांकि ‘वाशिंटन पोस्ट’ की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप को विस्कॉन्सिन में अब भी कुछ प्रतिनिधि मिलने की संभावना है, क्योंकि यहां कांग्रेस संबंधी जिलों से भी दावेदारों को प्रतिनिधि मिलते हैं और पश्चिमोत्तर विस्कॉन्सिन के ग्रामीण जिलों में ट्रंप बढ़त बनाए हुए हैं। मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, शुरुआती 23 प्रतिशत वोटों की गिनती के बाद क्रूज को 52 प्रतिशत वोट मिले, जबकि ट्रंप के हिस्से में केवल 30 प्रतिशत वोट पड़े। वहीं, डेमोक्रेटिक पार्टी में 27 प्रतिशत वोटों की गिनती के बाद सैंडर्स को 54 प्रतिशत वोट मिले, जबकि हिलेरी को 46 प्रतिशत वोट मिले।

विस्कॉन्सिन की हार का हालांकि दावेदारी की दौड़ में आगे चल रहे रिपलब्लिकन ट्रंप और डेमोक्रेट हिलेरी की स्थिति पर बहुत असर नहीं होगा, क्योंकि प्रतिनिधियों के मामले में दोनों अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से बहुत आगे हैं। ‘न्यूयार्क टाइम्स’ की रिपोर्ट में कहा गया है कि मंगलवार को हुई गिनती के अनुसार, ट्रंप के पास क्रूज से 267 अधिक प्रतिनिधि हैं। वहीं, हिलेरी के पास सैंडर्स से 263 प्रतिनिधि अधिक हैं। हालांकि मंगलवार को विस्कॉन्सिन में मिली जीत से क्रूज और सैंडर्स को अपने अभियान को गति देने में मदद मिलेगी, जिनका अगला मुकाबला क्रमश: ट्रंप और हिलेरी से अब न्यूयार्क में होगा।

यहां प्राइमरी के लिए चुनाव 19 अप्रैल को होना है। विस्कॉन्सिन में मिली जीत से उत्साहित क्रूज ने मिलवॉकी में अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, “आज की रात हमारे चुनाव अभियान में एक नया मोड़ है। हमारे पास विकल्प है, वास्तविक विकल्प। उन्होंने उटा राज्य में मिली जीत की ओर संकेत करते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजनीतिक परिदृश्य में बदलाव का दौर दो सप्ताह पहले ही शुरू हो गया था। क्रूज ने यह भी कहा कि उनके अभियान ने केवल मंगलवार को 20 अरब डॉलर जुटाए।

=>
=>
loading...