International

ट्रंप की मेक्सिको नीति की ,ओबामा ने की आलोचना

barackobamaवाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मंगलवार को रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रंप की मेक्सिको नीति को लेकर उनकी आलोचना की है। ट्रंप ने कहा था कि यदि मेक्सिको ने अमेरिका से लगी सीमा पर दीवार बनाने के लिए धन नहीं दिए तो वह अमेरिका में रहने वाले मेक्सिको के नागरिकों को स्वदेश धन नहीं भेजने देंगे। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, ओबामा ने ट्रंप के बयान की यह कहकर निंदा की है कि इस तरह की योजना अव्यवहारिक है और इसके भयंकर परिणाम होंगे।

ओबामा ने कहा, यहां से धन स्वदेश भेजने से रोकने पर जटिलताएं पैदा होंगी। बहुत सारे तो ऐसे हैं, जो कानूनी तरीके से यहां बसे हैं और वैसे लोग की संख्या बहुत ज्यादा है, जो यहां से अपने परिवार को धन भेजते हैं। राष्ट्रपति ने कड़े शब्दों में कहा, सबसे पहले तो यह योजना अव्यावहारिक है। हम लोगों ने सिर्फ इस पर खर्च होने वाले बहुत अधिक पैसे को लगाने में आ रही परेशानियों की बात की है। इरादा है कि मेक्सिको भेजे जा रहे वेस्टर्न यूनियन के हर पैसे पर नजर रखी जाए।

ओबामा ट्रंप की योजना पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे। ट्रंप ने अपने प्रचार अभियान के दौरान इस योजना का खुलासा किया था और ‘वाशिंगटन पोस्ट’ ने मंगलवार को इसे प्रकाशित किया है। इसमें कहा गया है कि वह अमेरिका और मेक्सिको की सीमा पर एक हजार मील लंबी दीवार बनाने के लिए मेक्सिको पर दबाव बनाएंगे, ताकि अवैध ढंग से अमेरिका आने वालों पर रोक लग सके। ओबामा ने कहा कि इससे मेक्सिको की अर्थव्यवस्था में बहुत सारी जटिलताएं पैदा होंगी और इसकी भी संभावना रहेगी कि इससे अधिक प्रवासी अमेरिका में घुस आएं, क्योंकि तब उन्हें मेक्सिको में नौकरी नहीं मिलेगी। सीमा पर बनाई जाने वाली इस दीवार पर करीब आठ अरब डॉलर खर्च होने का अनुमान है।

=>
=>
loading...