Sports

आईपीएल : कोलकाता ने KXIP को छह विकेट से हरा दिया

kk

मोहाली | रॉबिन उथप्पा (53) और कप्तान गौतम गंभीर (34) की सलामी जोड़ी की 82 रनों की साझेदारी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण में किंग्स इलेवन पंजाब को छह विकेट से हरा दिया। पंजाब क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए इस मैच में कोलकाता ने पंजाब द्वारा दिए गए 139 रनों के आसान से लक्ष्य को 17.1 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। कोलकाता ने पूरे मैच में एक तरफा खेल दिखाया। पहले उसने अपनी कसी हुई गेंदबाजी की बदौलत पंजाब को 20 ओवरों में 138 रनों पर सिमित किया और फिर अपनी शानदार बल्लेबाजी की बदौलत लक्ष्य को बिना किसी परेशानी के हासिल कर लिया। कोलकाता को कप्तान गंभीर औरपंजाब क्रिकेट संघ स्टेडियम शुरुआत दिलाई। दोनों ने शुरुआत से पंजाब के गेंदबाजों पर लगातार प्रहार करते हुए तेजी से रन बटोरे। इस सलामी जोड़ी ने पावरप्ले में 65 रन जोड़े, जोकि इस आईपीएल सत्र में पावरप्ले में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया अभी तक का सर्वोच्च स्कोर है।

इस साझेदारी को प्रदीप साहू ने तोड़ा। उन्होंने उथप्पा को 8.3 ओवर में पवेलियन भेजा। उथप्पा ने आउट होने से पहले 28 गेंदों में आठ चौके लगाए। इसके बाद गंभीर भी 97 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गए थे। उथप्पा को मैन ऑफ द मैच चुना गया। मनीष पांडे (12) और शाकिब अल हसन (11) सस्ते में पवेलियन लौट गए। सूर्यकुमार यादव (नाबाद 11) और यूसुफ पठान (नाबाद 12) ने कोलकाता को इस आईपीएल में तीसरी जीत दिलाई। यादव ने चौके के साथ टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया। पंजाब की तरफ से साहू और अक्षर पटेल ने दो-दो विकेट लिए। इससे पहले, पंजाब ने निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 138 रन बनाए। टीम के लिए सबसे ज्यादा 56 रन ने शॉन मार्श ने बनाए। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब को चौथे ओवर की चौथी गेंद पर पहला झटका लगा। मनन वोहरा (8) को 21 के कुल स्कोर पर मोर्ने मोर्कल ने पवेलियन भेजा।

इसके बाद मुरली विजय (26) और मार्श ने दूसरे विकेट के लिए 26 रन जोड़े। विजय को 47 के कुल स्कोर पर पीयूष चावला ने पवेलियन भेजा। यह साझेदारी पंजाब की पारी की सबसे बड़ी साझेदारी थी। विजय के जाने के बाद कोई भी बल्लेबाज मार्श का साथ नहीं दे सका। रिद्धिमान साहा (8), डेविड मिलर (6), ग्लेन मैक्सवेल (4) और पटेल (9) सस्ते में पवेलियन लौट गए। एक छोर पर मार्श अकेले संघर्ष कर रहे थे। उन्होंने कोलकाता के गेंदबाजों का अकेले सामना करते हुए टीम को 138 के स्कोर तक पहुंचाया। मार्श के साथ एबॉट 12 रन पर नाबाद पवेलियन लौटे। मार्श ने अपनी पारी में 41 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का लगाया। कोलकाता की तरफ से मोर्कल और सुनिल नरेन ने दो-दो विकेट लिए। उमेश यादव, यूसुफ पठान और पीयूष ने एक-एक विकेट लिया। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

=>
=>
loading...