BusinessTop News

1 जून से बेकार हो जाएगा आपका आधार कार्ड, मोदी सरकार लाने जा रही कुछ नया

नई दिल्ली। आधार कार्ड की अनिवार्यता दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। कहीं किसी का अकाउंट आधार से लिंक है तो कहीं बिना आधार एक तबके को राशन नहीं मिलता। तो कहीं टेलीकॉम कंपनियों द्वारा मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं कराने पर मोबाइल नंबर बंद करने की धमकियां दी जा रही हैं। हालांकि इन सबके बावजूद भ्रष्टाचार ख़त्म होने का नाम नहीं ले रहा। अब आधार डाटा लीक होने की ख़बरों के बीच भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने कुछ और बदलाव करने का फैसला लिया है। UIDAI ने वर्चुअल आईडी शुरू करने का फैसला किया है। अब कई सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपको आधार नंबर नहीं देना होगा। आपके ज्यादातर काम वर्चुअल आईडी से ही हो जाएंगे। अब आप भी सोच रहे होंगे कि वर्चुअल आईडी क्या बला है। ये कैसे काम करेगी और ये नई आईडी कैसे जेनरेट करेगी। तो चलिए आपके सभी सवालों के जवाब हम दिए देते हैं।

जानिए क्या होती है VID?

वर्चुअल आईडी एक तरह का टेंपररी नंबर है। यह 16 अंकों का नंबर होता है। इसे आप सरल भाषा में आधार का क्लोन भी कह सकते हैं। इसमें आधार धारक की कुछ ही डिटेल होती है। UIDAI आधार का उपयोगा करने वाले को हर आधार का एक वर्चुअल आईडी तैयार करने का मौका देती है। इस वर्चुअल आईडी के तहत अगर किसी व्यक्ति को कहीं अपने आधार की जानकारी देनी है तो इस स्थिती में वो 12 अंकों के आधार नंबर की जगह 16 अंकों का ये वर्चुअल आईडी दे सकता है। बता दें कि वर्चुअल आईडी जनरेट करने की यह सुविधा 1 जून से जरुरी हो जाएगी।

कैसे जनरेट करें VID?

1. सबसे पहले आप www.uidai.gov.in के होम पेज पर जाइए।
2. इसके बाद आधार सर्विसेज के अंदर VID जनरेटर पर जाइए और अपना आधार नंबर, सिक्योरिटी कोड दर्ज करिए।
3. इसके बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करिए। क्लिक करते ही आपको UIDAI के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिल जाएगा।
4. इसके बाद ओटीपी को एंटर करें।
5. ओटीपी एंटर करने के बाद आपके पास VID यानि की वर्चुअल आईडी जनरेट करने का ऑप्शन आएगा। वहीं,अगर आपने पहले से आईडी जनरेट किया हुआ है तो उस आईडी की जानकारी भी इसी तरह से लगाई जा सकती है।
6. लास्ट में आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा। सबमिट करते ही आपको आपके मोबाइल नंबर पर वर्चुअल आईडी मिल जाएगी।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH