Odd & Weird

यहां मैसेज पढ़ने पर हो रही जेल, अरे सच्ची! नया कानून बना है

ऐसे बहुत से कपल होते है, जो एक दूसरे का मैसेज छिपकर पढ़ते है या फिर एक दूसरे के फ़ोन में तांक-झांक करते है। फ़ोन में मैसेज पढ़ना या फिर तांक-झांक करना बिलकुल सामान्य बात है, लेकिन अगर इसी वजह से आपको जेल हो जाये तो? जी हां, अगर कोई अपने जीवनसाथी, पति या पत्नी के मोबाइल फोन में ताक-झांक करना या उनके मैसेज छिपकर पढ़ने का दोषी पाया गया तो उस व्यक्ति को एक साल की जेल हो सकती है।

दरअसल, यह कानून सऊदी अरब का है। सऊदी अरब की यह पहल क्राउन प्रिंस की उन कोशिशों का हिस्सा है, जिसमें उनके विजन 2030 प्लान के तहत देश को आर्थिक और सामाजिक रूप से आधुनिक बनाने की कोशिश की जा रही है।

आपको बता दें, सऊदी अरब में ऐसी कोई भी गतिविधि नए एंटी साइबर क्राइम के तहत क्रिमिनल ऑफेंस होगा। अगर कोई व्यक्ति इस नए कानून को तोड़ेगा तो उसे 1.33 लाख डॉलर (करीब 87 लाख रुपये) का जुर्माना या एक साल की जेल या फिर दोनों हो सकती है।

सऊदी अरब में पिछले कुछ समय में महिला समानता को बढ़ाने की कोशिश जारी है। यहां सालों से लगी पाबंदियां हटाई जा रही हैं। पहले सऊदी की महिलाएं गाड़ी चलाने और फुटबॉल स्टेडियम जैसे अधिकार नहीं थे, एक-एक कर उन्हें हटाया जा रहा है।

वहीं पिछले तीस सालों से सऊदी अरब में सिनेमाघर बंद थे, लेकिन इसी महीने फिर से सिनेमाहॉल खोलने की इजाजत दे दी गई है। इसके साथ ही इंटरनेट से जुड़ी निजता को और पुख्ता किया गया है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH