NationalTop News

केदारनाथ धाम पर तेज़ हुआ निर्माण कार्य, इस महीने खुलेेंगे मंदिर के कपाट

जेएसडब्लू के चेयरमैन सज्जन जिंदल ने साझा की मंदिर परिसर की तस्वीरें।
इस महीने केदारनाथ मंदिर का कपाट खोले जाने से पहले केदारपुरी में निर्माण कार्यों में तेज़ी आ गई है। वर्ष 2013 में आई प्राकृतिक आपदा के बाद के मंदिर परिसर को काफी नुकसान पहुंचा था। लेकिन इस साल फरवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारपुरी में हो रहे निर्माण कार्यों का जायज़ा लेने के बाद मंदिर परिसर को ठीक करने का काम लगभग पूरा होने वाला है।
 केदारनाथ धाम पर हो रहे निर्माण कार्य को दिखाते हुए जिंदल स्टील के चेयरमैन सज्जन जिंदल ने ट्विट कर बताया, ” केदारनाथ धाम पुनर्निमाण पर शुरू किए गए ड्रीम प्रोजेक्ट का काम तेज़ी से चालू है। इस महीने मंदिर के कपाट खुलने से पहले केदारनाथ धाम के मुख्य द्वार का रास्ता पूरी तरह से बना लिया जाएगा।”
मंदिर परिसर का निर्माण कार्य हुआ तेज़।
इससे पहले 28 फरवरी 2018 को केदारघाटी का मुआयने करने को प्रधानमंत्री के लिए दो ड्रोन कैमरों की व्यवस्था की गई थी, जिसकी मदद से मोदी केदारनाथ पर हो रहे निर्माण कार्य पर नज़र रख रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने संगमतट से केदारनाथ मंदिर तक पैदल मार्ग के निर्माण, सरस्वती नदी के घाटों की सुरक्षा के लिए दीवार के निर्माण, घाटों का निर्माण, तीर्थ पुरोहितों के आवासीय भवनों का निर्माण, गुरु शंकराचार्य की समाधि स्थल का निर्माण और मंन्दाकिनी नदी की सुरक्षा दीवारों के निर्माण जैसे प्रोजेक्टों की योजना तैयार की थी ।
केदारनाथ मंदिर के कपाट इस महीने 29 अप्रैल 2018 को सुबह 06:15 मिनट पर खोले जाएंगे पिछले वर्ष केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद होने के दौरान पीएम नरेन्द्र मोदी ने धाम में पांच बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास किया था, जिसके बाद से वे लगातार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत  मुख्य सचिव उत्तराखंड और अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ केदारपुरी पर हो रहे निर्माण कार्यों की प्रगति जान रहे हैं।
=>
=>
loading...
Devanshu Mani Tiwari
Senior Reporter & Copy Editor