Top NewsUttar Pradesh

यूपी बोर्ड के रिजल्ट आने से पहले ही फेल हो गए इंटर के 4.69 लाख छात्र

अभी यूपी बोर्ड का रिजल्ट की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन इंटर के 469279 छात्र-छात्राएं फेल हो गए हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि रिजल्ट अभी तक आया नहीं तो इतने छात्र फेल हो गए ये कैसे पता चल गया। तो मैं आपको बता दूं कि ये वो छात्र हैं जिन्होंने बीच में ही अपनी परिक्षाएं छोड़ दी थीं।

यूपी बोर्ड के नियमों के मुताबिक इंटर में एक विषय में फेल होने पर परीक्षार्थी फेल माना जाता है। इसलिए जिन छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी है, वे सभी फेल हो गए हैं।

आपको बता दें कि हाईस्कूल और इंटर के कुल 1129786 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ी थी। इसमें से 660507 छात्र-छात्राएं हाईस्कूल की शामिल हैं। हाई स्कूल में नियम है कि छह में से पांच विषय में भी पास होने पर भी पास मान लिया जाता है। इसलिए यह कहना मुश्किल है कि परीक्षा छोड़ने वाले हाईस्कूल के 6605707 छात्रों में से कितने फेल होंगे।

अभी तक हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम किस दिन जारी किए जाएंगे इसकी घोषणा नहीं की गई है। स्टूडेंट्स रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in, Upresult.nic.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकेंगे। प्रशासन ने निर्देशित किया है कि हर हाल में अप्रैल में रिजल्ट घोषित कर दिया जाए ताकि 11वीं के बच्चों की पढ़ाई नुकसान न हो।

=>
=>
loading...
Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor