IANS News

रूस ने टेलीग्राम को रोकने गूगल के आईपी पते प्रतिबंधित किए

मॉस्को, 23 अप्रैल (आईएएनएस)| रूस की दूरसंचार नियामक रोसकोमनेडजोर ने रविवार को कहा कि उसने गूगल के कई आईपी एड्रेस प्रतिबंधित कर दिए हैं, जो मैसेजिंग सेवा टेलीग्राम को डेटा विवाद को लेकर लगे प्रतिबंध से बचने का रास्ता मुहैया करा रही थी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, रोसकोमनेडजोर ने एक बयान में कहा, गूगल रोसकोमनेडजोर की आवश्यकताओं को पूरा कर पाने में नाकाम रही है और अदालती फैसले की भी अवहेलना की है, क्योंकि वह टेलीग्राम को अपने आईपी पतों का इस्तेमाल कर रूस में अपनी गतिविधियां चलाने में मदद कर रही है।

सोमवार को रोसकोमनेडजोर को टेलीग्राम को अदालत के फैसले के मुताबिक ब्लॉक करना शुरू कर दिया है, क्योंकि मैसेंजर सेवा ने यूजर के डेटा को डिकोड करने के लिए रूसी सरकार को एनक्रिप्शन की देने से मना कर दिया था।

हालांकि, टेलीग्राम रूस में गूगल और अन्य टेक्नॉलजी कंपनियों के आईपी पतों का इस्तेमाल कर रूस में प्रतिबंध के बावजूद अपनी सेवाएं मुहैया कराने में सफल रहा था।

इसके बाद रूस की दूरसंचार नियामक ने रविवार से उन आईपी पतों को ब्लॉक करना शुरू किया और यूजर्स को अब टेलीग्राम का इस्तेमाल करने में परेशानी आने लगी है।

=>
=>
loading...