NationalTop News

ट्रेन के टिकट पर लिखे इन शब्दों का मतलब नहीं जानते हैं तो जान लीजिए, बड़े काम के हैं ये

जब भी हम ट्रेन का टिकट बुक करते हैं, उस समय हमें कुच शॉर्टकट शब्द दिखाई देते हैं। जिसके बारे में बहुत से लोगों को पता नहीं होता है, लेकिन हम उनको जानें बिना ही क्लिक कर देते हैं। ऐसे में दिक्कत सिर्फ इतनी होती है कि आपको उनकी जानकारी नहीं होने के चलते आपकी टिकट बुक हो गई या नहीं, ये चिंता हमेशा सताती रहती है। इस लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं टिकट पर लिखे उन शब्दों का मतलब।

WL

WL का मतलब होता है कि आपकी सीट कंफर्म नहीं है। वेटिंग लिस्ट ज्यादा नहीं है तो टिकट कंफर्म हो जाता है। सीट नंबर जर्नी डेट को चार्ट तैयार होने से पहला मिलता है।

GNWL

जनरल वेटिंग लिस्ट (GNWL) का मतलब है कि आपने जिस ट्रेन की टिकट ली है, वह ट्रेन वहीं स्टेशन या आसपास स्टेशन से बनकर खुलती है। इसमें टिकट कंफर्म होने के चांसेज ज्यादा होते हैं।

RLWL

रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट (RLWL) दो बड़े स्टेशनों के बीच, जहां पर ज्यादा ट्रेनें नहीं आती है तो ऐसे में इस तरह का टिकट मिलता है। ऐसे टिकट कंफर्म होने के चांसेस ज्यादा होता है।

PQWL

छोटे स्टेशनों पर कोटे में दी गई सीट के आधार पर टिकट दिया जाता है। इसमें भी टिकट कंफर्म होने के चांसेज कम होते हैं।

PQWL/REGRET

इसका मतलब यह है कि ट्रेन में सीट नहीं है और आपको टिकट नहीं मिलेगी।

RAC

RAC का मतलब होता है कि आपको बैठ कर सफर करना पड़ेगा। आपको सिर्फ बैठने की जगह मिलेगी, लेट नहीं पाएंगे। यानी आप आधी सीट के हकदार होंगे।

CNF

अगर ये शब्द आपके टिकट पर लिखा हुआ हो तो समझिए कि आपकी सीट कंफर्म हो गई है। इसके साथ ही, आपको बॉगी नंबर, सीट नंबर, पीएनआर नंबर टिकट पर दिखेगा।

=>
=>
loading...
Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor