Uttar Pradesh

बड़े मंगल पर बजरंगबली कर देंगे आपकी हर मुराद पूरी, बस कर लें ये छोटा सा उपाय

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ में ज्येष्ठ माह के हर मंगल का अपना खास महत्व है। भगवान शिव के 11 वें अवतार हनुमान जी को अमर रहने का वरदान मिला है। कहते हैं आज के दिन जो कुछ भी भगवान हनुमान जी से मांगा जाए वो उसे पूरा कर देते हैं। 1 मई से शुरू होने वाले बड़ा मंगल पर्व इस बार इसलिए खास है, क्योंकि इस बार 9 बड़े मंगल पड़ रहे हैं।

ज्योतिषियों के मुताबिक यह संयोग दो जेठ लेकर आया है और इससे हनुमान भक्तों पर विशेष कृपा होगी। इस पर्व को लेकर विशेष तैयारी की जा रही है और बड़े मंगल का पर्व 26 जून तक जारी रहेगा। ज्योतिषियों के मुताबिक कि बड़ा मंगल के दिन बजरंगबली को गुड़, गेंहू, मीठे पूड़ी का प्रसाद चढ़ाना चाहिए। इससे भगवान हनुमान अपने भक्तों को विशेष फल देते हैं। इस दौरान शहर से लेकर गांवों तक लोग स्टाल लगाकर जगह-जगह भंडारा करते हैं।

हनुमान जी को भगवान शिव का 11वां अवतार रूद्र माना जाता है जो कि अत्यंत बलवान और बुद्दिमान हैं। लेकिन कुछ पौराणिक कथाओं में हुनमान जी को वानर का वंशज कहा गया है जिसके कारण ही विराट नगर (राजस्थान) के वज्रांग मन्दिर में उनके वानर रूप की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि हनुमान जी को गुस्सा नहीं आता है इसलिए जो लोग बहुत ज्यादा गुस्सा करते हैं उन्हें हनुमान जी की उपासना करने को कहा जाता है। हुनमान जी को बजरंग-बली इसलिए कहते हैं क्योंकि इनका शरीर एक वज्र की तरह मजबूत है।

 

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH