NationalOdd & WeirdUncategorized

राजस्थान के इस गाँव में 22 साल बाद बजी शहनाई, गाँव में है ख़ुशी का माहौल

राजस्थान में एक ऐसा गाँव है जहाँ पर करीब 22 साल बाद शहनाई बजी है।  राजस्थान के धौलपुर जिले के एक राजघाट गांव में 1996 के बाद न ही किसी लड़के की शादी ​हुई और न ही कोई बारात यहाँ से निकली। इस गांव में कोई भी अपने बेटे या बेटी का रिश्ता लेकर नहीं आता था। इस वजह से यहां के युवा बिना शादी के ही जिंदगी गुजारने पर मजबूर थे लेकिन 22 साल के इस पुराने इतिहास को पवन सिंह नाम के एक शख्स ने बदल दिया। गांव में इतने सालों बाद बारात देखकर लोगों की खुशी का ठिकाना ही नही रहा हैं।

 

खबरों के अनुसार धौलपुर के राजघाट गांव में मूलभूत से सुविधाओं की कमी है। यहाँ पर न तो पानी कि सुविधा है और न ही बिजली व सड़क। इस गाँव में सरकारी योजनाओं का लाभ बिल्कुल भी प्राप्त नही हुआ, जिस कारण ये गाँव बहुत ही पिछाडा हुआ है और इसी कारण इस गांव का नाम सुनते ही लोग अपनी बेटी की शादी इस गांव में करने से मना कर देते थे। इस बेहद पिछड़े गांव में एक सरकारी स्कूल है जिसमे केवल एक हैंडपंप है। उससे भी खारा पानी आता है।

29 अप्रैल को पवन की बारात गांव से रवाना हुई। पवन के घर वालो कि आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण दूल्हे की बारात घोड़ी से नहीं निकल पाई। इस बात का मलाल तो सभी ग्रामीण के लोगो में है लेकिन ग्रामीण लोगो गांव में बहू को देख फूले नहीं समाए।

वर्ष 1996 में इस गांव में किसी एक लड़के का विवाह हुआ था। इस गाँव में मात्र 40 घरों की आबादी हैं जिसमें 300 लोग रहते हैं। यहां की महिलाओं ने कभी भी अपनी जिंदगी में टीवी और फ्रीज तक नहीं देखा। पवन की शादी के बाद गांव के लोगों में यह उम्मीद जगी है कि अब यहां की मूलभूत सुविधाओं पर जल्द ध्यान दिया जाएगा, ताकि युवाओं की जल्दी ही शादी की जा सके।

=>
=>
loading...