NationalTop News

आख़िर क्यों कमजोर पड़ गया तूफान, मौसम विभाग ने बताए कारण

बीते दिनों मौसम विभाग ने ये चेतावनी जारी की थी कि उत्तर भारत के कई राज्यों में सोमवार को तेज आंधी, तूफान और बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कई स्कूलों में छुट्टी कर दी गई थी। सोमवार बीत गया और मंगलवार भी लेकिन न तो तूफान आया, न ही आंधी और बारिश, हां बस दिल्ली एनसीआर के इलाकों में थोड़ी बहुत आंधी ज़रूर आई। लेकिन मौसम विभान जिसकी घोषणा की थी वैसा कुछ भी नहीं हुआ। अब आप भी सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हुआ, क्या मौसम विभाग ने गलत चेतावनी जारी की थी? तो आइये हम आपको बताते हैं इसके पीछे की वजह।

इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (मेट) ने अनुमाल लगाया था कि मंगलवार रात को 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने के आसार थे, लेकिन तूफान से संबंधित ज्यादातर गतिविधि सोमवार रात और मंगलवार सुबह ही हो गईं, जिसकी वजह से रात को हालात नहीं बिगड़े। जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को आंधी की तेजी 35 किलोमीटर प्रति घंटा के करीब रही थी, जो चेतावनी के लिहाज से काफी कम थी। इसपर मेट अधिकारी कुलदीप श्रीवस्तव ने कहा कि उत्तर भारत में सोमवार को रात करीब 11.03 पर लगभग 64 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चली थीं, आंधी-तूफान से संबंधित ज्यादातर गतिविधियां उस रात ही हो गईं, जिससे मंगलवार को हालात नहीं बिगड़े।

मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा के सिरसा तक तूफान की स्थिति रही, लेकिन उसके आगे यह कमजोर पड़ गया। हालांकि देर रात मेरठ, नोएडा, फरीदाबाद के अलावा वेस्ट दिल्ली में आंधी आई लेकिन थोड़ी देर बाद ही थम गई।

बुधवार के लिए जारी अनुमान के मुताबिक, हल्की बारिश और आंधी-तूफान आज भी आ सकते हैं। इसकी रफ्तार 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री रहा था, कुछ ऐसा ही तापमान बुधवार को भी रहेगा। यह सामान्य से कुछ नीचे है। मेट अधिकारी मानते हैं कि जैसे-जैसे आसमान साफ होगा वैसे-वैसे तापमान बढ़ने लगेगा।

=>
=>
loading...
Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor