LifestyleTop News

कहीं आप उन चीजों पर पैसे खर्च तो नहीं कर रहे, जो आपको फ्री में मिल सकती हैं

बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जिन चीजों को पाने के लिए आप पैसे खर्च करते हैं, लेकिन शायद आपके नहीं पता कि उनमे से बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिनपर आप पैसा खर्च कर रहे हैं वो आपको फ्री में मिल सकती हैं। जी हां, आइये जानते हैं कि वो कौन-कौन सी चीजें हैं जो आपको फ्री में मिल सकती हैं।

यह लिस्ट टाइम मैगजीन ने एक खास वेबसाइट की मदद से बनाई है। अगर आप रोजाना इंटरनेट यूज नहीं कर रहे हैं तो निश्चित तौर पर आपको यह फ्री लिस्‍ट जानकार हैरानी होगी। आइए जानते हैं ऐसी ही लिस्‍ट के बारे में-

ट्यूशन

 

अमूमन ऑनलाइन ट्यूशन पेड माना जाता है। दुनिया भर में ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जो पेड ऑनलाइन ट्यूशन उपलब्ध करती हैं। हालांकि आप इन्‍हें फ्री में भी हासिल करते हैं। ऐसी कई वेबसाइट हैं जहां पर जाकर आप इसका लाभ ले सकते हैं। उन्हीं में से एक है khanacademy.org।

फॉरेन लैंग्‍वेज

अगर आप विदेशी भाषा सीखने के इच्छुक हैं लेकिन आप सोचते हैं कि इसके लिए तो पैसे खर्च करने पड़ेंगे, तो चिंता बिल्कुल मत करिए। इंटरनेट पर विदेशी भाषाएं भी बिना पैसों के सीख सकतें हैं। ऐसी बहुत सी वेबसाइट्स हैं जो पूरी तरह से फ्री सर्विस देती हैं। जिनमें से एक है en.duolingo.com।

प्रोडक्टिव सॉफ्टवेयर

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल करते हैं तो आपका बहुत से सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है, लेकिन आप सोचते हैं कि इसे तो खरीदना पड़ेगा, लेकिन आप इसे फ्री में भी पा सकते हैं। आप इंटरनेट पर Adobe Creative Suite जैसे सॉफ्टवेयर भी मुफ्त में हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा भी बहुत से विंडोज साफ्टवेयर भी हैं, जो आपको मिल सकते हैं। इसके लिए आपको libreoffice.org या openoffice.org पर जाना होगा।

किताबें

जो लोग किताबों के शौकीन होते हैं, उनके लिए ये सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। आप जो भी किताब पढ़ना चाहते हैं, इंटरनेट पर उसे आप पूरी तरह से फ्री हालिस कर सकते हैं। अगर आपके पास एक स्‍मार्टफोन है ई-रीडर के जरिए आप हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको gutenberg.org पर जाना होगा। इसके अलावा और भी ऐसी ही कई वेबसाइट्स हैं जहां पर आप फ्री में किताबों के पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं।

क्‍लाउड स्‍टोरेज

क्‍लाउड स्‍टोरेज एक ऐसा स्‍टोरेज होता है जहां आप अपना डिजिटल डाटा रखते हैं और जब जहां चाहें हासिल कर सकते हैं। डाटा रखने के लिए आपको चिप या किसी और डिवाइस की जरूरत नहीं पड़़ती है। बहुत सी कंपनियां इस तरह के स्‍टोरेज के लिए आपसे चार्ज लेती हैं हालांकि आप इन्‍हें मुफ्त में हासिल कर सकते हैं। और यह सुविधा दे रही हैं Microsoft.com, Google.com और Dropbox.com।

फिल्‍में

किताबों के अलावा आप पुरानी फिल्‍में भी इंटरनेट पर फ्री में हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप फेमस डॉक्‍यूमेंट्री भी देखना चाहें तो वह भी कई प्‍लेटफॉर्म्‍स पर फ्री है। फिल्मों या डॉक्यूमेंट्री के लिए आप Archive.org, documentaryheaven.com, YouTube.com, Metropolis.com पर जा सकते हैं।

=>
=>
loading...
Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor