NationalTop News

कर्नाटक चुनाव: उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया लैटिन भाषा का वाक्य, ‘ए तू, कर्नाटक’, जानें मतलब

 

श्रीनगर| जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा चुनावों की मतगणना के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी को बहुमत के करीब पहुंचते देख इन अप्रत्याशित नतीजों पर हैरानी जताई।

उमर ने ट्वीट कर कहा, “ए तू, कर्नाटक?” (कर्नाटक, तुम भी?)। यह लैटिन भाषा का वाक्य है, जिसे किसी व्यक्ति, खासतौर पर दोस्त द्वारा मिले अप्रत्याशित विश्वासघात को इंगित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को हो रही मतगणना में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दक्षिण के गढ़ में सत्ता में वापसी होती दिख रही है, जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी पार्टी कांग्रेस दूसरे और जेडीएस तीसरे स्थान पर है। बेंगलुरू, नई दिल्ली और पूरे कर्नाटक में भाजपा के पार्टी कार्यालयों में जश्न मनाया जा रहा है। रुझानों में पार्टी के उम्मीदवार 222 में से 118 सीटों पर आगे हैं।

भाजपा ने पांच साल पहले हुए चुनाव में 40 सीटों पर जीत दर्ज की थी। कांग्रेस को करारा झटका लगा है। वह सिर्फ 62 सीटों पर ही आगे है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया चामुंडेश्वरी और बादामी दोनों सीटों पर पीछे चल रहे हैं। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों का कहना है कि चामुंडेश्वरी सीट पर वह जनता दल सेक्युलर के जी.टी.देवगौड़ा से काफी पीछे चल रहे हैं। बादामी सीट पर भी वह भाजपा के बी.आर.श्रीरामुलु से पीछे चल रहे हैं।

भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी.ए.येदियुरप्पा शिकारीपुरा सीट पर कांग्रेस के प्रतिद्वंद्वी से 11,000 से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं। राज्य के ऊर्जा मंत्री और कांग्रेस नेता डी.के.शिवकुमार ने कहा कि ये आंकड़े दर्शाते हैं कि पार्टी पांच साल तक सत्ता में रहने के बाद सत्ता से बेदखल होती दिख रही है। राज्य में किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 113 सीटों की जरूरत है।

भाजपा के प्रवक्ता एस.शांताराम ने आईएएनएस को बताया, “हम खुश हैं क्योंकि पार्टी आधा रास्ता पार कर लिया है। हम जीत को लेकर पूरा भरोसा है।” भाजपा के कार्यकर्ताओं ने बेंगलुरू और नई द्लिली दोनों जगह पार्टी के झंडे लहराए और ढोल की थाप पर थिरकते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के समर्थन में नारेबाजी की।

येदियुरप्पा के आवास के बाहर भी जश्न का माहौल रहा। पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी.देवेगौड़ा की जेडीएस 40 सीटों पर आगे है। जैसे-जैसे मतगणना आगे बढ़ रही है, भाजपा नेता राज्य में पार्टी की जीत को लेकर आश्वस्त होते जा रहे हैं। भाजपा नेताओं का कहना है कि वे राज्य में सत्ता पर काबिज होने को लेकर आश्वस्त हैं। कांग्रेस के नेताओं ने इन रुझानों को देखकर जेडीएस के साथ गठबंधन की संभावनाओं के बारे में बात करना शुरू कर दिया है।

भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने कहा कि जेडीएस के साथ गठबंधन का सवाल ही नहीं उठता क्योंकि उनकी पार्टी स्पष्ट बहुमत की ओर बढ़ रही है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की। विश्लेषकों का कहना है कि भाजपा लिंगायत प्रभुत्व वाली सीटों पर आगे चल रही है जबकि जेडीएस वोक्कालिगा प्रभुत्व वाली सीटों पर आगे चल रही है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया बदामी सीट पर आगे चल रहे हैं जबकि चामुंडेश्वरी सीट पर पीछे चल रहे हैं।

भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा, “हम बहुमत से जीतेंगे।” वहीं, कांग्रेस पार्टी के नेता अशोक गहलोत ने कहा कि उनकी पार्टी जेडीएस के साथ गठबंधन को लेकर तैयार है। कर्नाटक में भाजपा की जीत की उम्मीदों से घरेलू शेयर बाजार में भी तेजी देखने को मिल रही है। सेंसेक्स एकदिनी कारोबार के दौरान अब तक 35,993.53 अंकों के उच्च और 35,498.83 अंकों के निम्न स्तर को छू चुका है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH