International

32000 फ़ीट की ऊंचाई पर टूटी कॉकपिट की खिड़की, पायलट के साथ जो हुआ वो रूह कंपाने वाला था

बीजिंग। अगर आप भी अक्सर प्लेन में सफर करते हैं तो ये खबर पढ़ने के बाद आपकी रूह कांप जाएगी। दरअसल तिब्बत की सिचुआन एयरलाइंस के विमान के उड़ान भरने के बाद अचानक कॉकपिट की खिड़की टूट गई। जब कॉकपिट की खिड़की टूटी तो उस समय विमान 32 हजार फ़ीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था। जैसे ही ये हादसा हुआ विमान का को-पायलट खिड़की से आधा बाहर आ गया, जिसके बाद पायलट ने किसी तरह उसे वापस अंदर खींचा।

दरअसल चीन में तिब्बत की शिचुआन एयरलाइंस के विमान 3यू8633 ने चोंगक्यूंग से ल्हासा के लिए उड़ान भरी थी। उड़ान भरने के घंटे भर के अंदर कॉकपिट की खिड़की टूट गई। विमान उस समय 32 हजार फ़ीट की ऊंचाई पर था। हादसे के बाद विमान का को पायलट खिड़की से आधा बाहर आ गया, लेकिन पायलट लियू शुआनजियान ने सूझबूझ दिखाते हुए किसी तरह को पायलट को विमान के अंदर खिंच लिया और सभी यात्रियों को सुरक्षित जमीन पर उतारा। खिड़की टूटने से विमान के अंदर का तापमान -40 डिग्री पहुंच गया था और हवा से विमान के अंदर खाने-पीने का सामान इधर-उधर बिखर गया।

इससे यात्रियों के बीच अफरा-तफरी की स्थिति बन गई लेकिन पायलट ने अनाउंसमेंट की, ‘घबराइए नहीं। हम स्थिति संभाल लेंगे।’ और इसके 20 मिनट के अंदर विमान की सफल लैंडिंग करवाई। पायलट लियू ने बताया कि, इसके बाद मैंने एयर ट्रैफिक कंट्रोल को सूचना दी और उनके निर्देशों का पालन किया। जिसके बाद हम सभी सुरक्षित जमीन पर उतर पाए।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH