EntertainmentTop News

अनुराग कश्‍यप ने 25 साल पुरानी इस लत को कहा अलविदा, शेयर किया अनुभव

फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप ने अपने इंस्टाग्राम एक पोस्ट शेयर करते हुए उस लत के बारे में जिक्र किया जिसकी गिरफ्त में वो पिछले 25 वर्षों से थे। दरअसल वो एक चेन स्मोकर थे, यानि कि वो एक साथ कई सिगरेट पीने के आदी थे।

लेकिन अब उन्होंने अपनी इस बुरी लत को अलविदा कह दिया है और पिछले करीब 40 दिनों से सिगरेट को हांथ भी नहीं लगाया है। उन्‍होंने अपने इस अनुभव को इंस्‍टग्राम पर साझा किया है।

अनुराग ने अपने खाने की प्‍लेट की तस्‍वीर इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए बताया है कि जब से उन्‍होंने सिगरेट छोड़ी है तब से उनकी भूख वापस आ गई है। उनके पोस्‍ट के मुताबिक, ‘सिगरेट छोड़े हुए 40 दिन हो गए हैं। मैं किसी सुअर की तरह खाना खा रहा हूं और इसके बदले 30 मीटर के स्विमिंग पूल में 93 मिनट तक तीन किलोमीटर की तैराकी कर रहा हूं और जब मैं सिगरेट पीता था तब बहुत कम खाना खाता था और मोटा भी ज्‍यादा था। इतनी ही दूरी तक एक किलोमीटर तैरने में 40 मिनट लग जाते थे। अब रोज़ाना 90 मीटर तैरना आसान हो गया है।

अनुराग आगे लिखते हैं कि मुझे अपनी सांसें महसूस होती हैं। मेरा गला नहीं फंसता, मैं हर समय खांसता नहीं हूं। उठने पर मेरे सिर में दर्द नहीं होता है और ये सब सिर्फ 40 दिनों में हुआ है। लेकिन हां, कभी-कभी फिर से सिगरेट उठाने का मन करता है। खासकर तब जब आपके इर्द-गिर्द लोग सिगरेट पी रहे हों। मैं पिछले 25 सालों से चेन-स्‍मोकर रहा हूं और जिसने ‘नो स्‍मोकिंग’ बनाई हो वो यह मानने पर मजबूर है कि सिगरेट उठाए बिना भी जिंदगी बहुत ज्‍यादा अच्‍छी है।

फिलहाल अनुराग कश्यप का यह कदम सराहनीय है, और मैं उम्‍मीद करता हूं कि उनसे प्रेरणा लेकर बाकि लोग भी सिगरेट या दूसरी नशीली चीजों को अपनी जिंदगी से हमेशा हमेशा के लिए बाहर निकाल देंगे।

=>
=>
loading...
Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor