Regional

कश्मीर : ताजा हिंसा में बच्चे की मौत

झारखंड श्रीनगर| श्रीनगर शहर के बाहरी हिस्से में एक गांव में शुक्रवार देर शाम सुरक्षा बलों के साथ हुई झड़प में सातवीं कक्षा के एक छात्र की कथित रूप से मौत हो गई। इस बच्चे के शरीर पर पैलेट गन के घाव थे। यह जानकारी अधिकारियों और चश्मदीदों ने शनिवार को दी। बच्चे की मौत के बाद कश्मीर में अशांति के दौरान मृतकों की संख्या बढ़कर 89 हो गई है। इस घटना के विरोध में हरवान और प्रसिद्ध शालीमार गार्डन के निकट के इलाकों में लोगों ने जोरदार प्रदर्शन किया।

चश्मदीदों ने कहा कि शहर के मध्य से करीब 25 किलोमीटर दूर दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान में मोमीन अल्ताफ गनई (12) की लाश मिली और उसके शरीर पर पैलेट गन के घाव के निशान थे।

स्थानीय निवासियों ने कहा कि हरवान के न्यू थीड गांव में प्रदर्शनकारियों को सुरक्षा बलों द्वारा खदेड़े जाने के बाद वह शुक्रवार शाम पांच बजे से गायब था।

मुबारिक नामक एक ग्रामीण ने आईएएनएस से कहा, “बच्चे के शरीर पर पैलेट के घाव और यातना देने के स्पष्ट निशान थे।”

बच्चे की मौत की खबर फैलते ही अन्य इलाकों से हजारों लोग हरवान में इकट्ठे हो गए।

प्रदर्शनकारियों ने बच्चे की लाश के साथ जुलूस निकाला और सरकार विरोधी तथा आजादी समर्थक नारे लगाए। प्रदर्शनकारियों ने दोषियों की गिरफ्तारी तक लाश को दफनाने से इनकार कर दिया।

पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि सुरक्षा बलों ने प्र्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए अश्रु गैस के गोले छोड़े और उन्हें रोकने की कोशिश की। प्रदर्शनकारी सुरक्षा बलों पर पत्थर फेंक रहे थे।

उन्होंने आगे कहा कि किशोर की मौत के कारणों का पता लगाने के लिए अधिकारी विस्तृत जानकारी जुटा रहे हैं।

प्रशासन ने कर्फ्यू लगा दिया है और इलाके के प्रवेश नाके बंद कर दिए हैं, क्योंकि अन्य क्षेत्रों के लोगों ने गनई के जनाजे की नमाज में भाग लेने के लिए हरवान पहुंचने की कोशिश की।

=>
=>
loading...