NationalTop News

मोदी झारखंड में 27,212 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को झारखंड में कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, जिसमें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और एक चार हजार मेगावॉट सुपर थर्मल ऊर्जा संयंत्र शामिल है।

एक अधिकारी ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी। प्रस्तावित परियोजनाओं पर 27,212 करोड़ रुपये की भारी भरकम राशि खर्च की जाएगी। मोदी डिजिटल रूप से रामगढ़ जिले के पतरातू में 800गुणा5 मेगावॉट सुपर थर्मल बिजली संयंत्र की आधारशिला रखेंगे। यह पतरातू तापीय विद्युत संयंत्र केंद्र (पीटीपीएस) और राष्ट्रीय तापीय विद्युत संयंत्र(एनटीपीपी) का संयुक्त उपक्रम है।

पहले चरण में 18,668 करोड़ रुपये की लागत से 800 मेगावॉट की तीन इकाइयां विकसित की जाएंगी। यह कार्य 2021 से 2022 तक पूरा हो जाएगा। मुख्यमंत्री रघुबर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी देवघर में 1,103 करोड़ रुपये के एम्स की आधारशिला रखेंगे। 750 बेड वाला एम्स 237 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा, जो अगले चार सालों में बनकर पूरा होगा।

प्रधानमंत्री मोदी धनबाद के सिंदरी में हिंदुस्तान उर्वरक रसायन लिमिटेड (हर्ल) के यूरिया संयंत्र के पुनर्निमाण और पुनरारंभ की आधारशिला भी रखेंगे। इसकी अनुमानित लागत 700 करोड़ रुपये के करीब है। इसके अलावा मोदी देवघर हवाईअड्डे, शहरी क्षेत्रों में एलपीजी वितरित करने के लिए गैस पाईपलाइन और कुछ अन्य परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

दास ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दौरा झारखंड के विकास के इतिहास में एक मील का पत्थर साबित होगा। मुख्यमंत्री ने बुधवार को आगामी 25 मई को होने वाले मोदी के दौरे से पहले तैयारियों की समीक्षा के लिए धनबाद का दौरा किया।

=>
=>
loading...
Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor