NationalTop News

थोड़ी देर में आएंगे CBSE 12वीं के नतीजे, बिना इंटरनेट के ऐसे करें चेक

नई दिल्ली। सीबीएसई आज 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम की घोषणा करेगा। स्कूल शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने एक ट्वीट कर कहा, “शैक्षणिक सत्र 2017-18 के सीबीएससी कक्षा 12 के परिणाम 26 मई को घोषित किए जाएंगे।” रिज़ल्ट सीबीएसई की वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर जारी किए जाएंगे।

अगर आप एंड्रॉएड स्मार्टफोन उपभोक्ता हैं तो बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी आप अपना परिणाम देख सकते हैं। प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। माइक्रोसॉफ्ट ने बोर्ड परीक्षा के परिणाम ‘डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट बिंग डॉट कॉम’ पर दिखाने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से करार किया हुआ है।

कंपनी ने एक ब्लॉग में लिखा कि इस साल की शुरुआत में उपभोक्ता इसका लाभ ‘एसएमएस ऑर्गेनाइजर’ पर उठा सकते हैं। ‘एसएमएस ऑर्गेनाइजर’ पर 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम देखने के लिए उपभोक्ताओं को यह एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद सीबीएसई परीक्षा परिणाम के लिए पंजीकरण करना होगा।

परीक्षा परिणाम के दिन, पहले से पंजीकृत यूजर्स को परिणाम के लिए एक नोटीफिकेशन मिलेग जिस पर क्लिक करने पर अंक पत्र दिखाई देने लगेगा। ब्लॉग में कहा गया है कि अंक पत्र एसएमएस के द्वारा मिलने के कारण इंटरनेट कनेक्शन नहीं होने पर भी आप अपना परीक्षा परिणाम देख सकेंगे।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH