NationalRAAJ - KAAJTop News

हामिद मेले से लाया था चिमटा तो हमने दिया माताओं को एलपीजी कनेक्शन : मोदी

नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नमो ऐप के जरिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ पाने वाली देशभर की महिलाओं बात की। साथ ही उन्होंने कहा कि हमने 4 साल में 10 करोड़ एलपीजी कनेक्शन दिए। इनमें से 4 करोड़ कनेक्शन उज्ज्वला योजना के तहत दिए गए। साथ ही उन्होंने कहा- जो काम आजादी के बाद 70 साल में नहीं हुआ उससे ज्यादा हमने किया। इस योजना की कामयाबी को देखते हुए बीपीएल परिवारों तक एलपीजी कनेक्शन देने का लक्ष्य बढ़ाकर आठ करोड़ कर दिया है।

मोदी ने कहा- पहले सामान्य व्यक्ति के घरों में ही गैस चूल्हे की कल्पना हो सकती थी। मैं छोटा था तो बड़े लोग ऐसी बातें भी करते थे कि गैस चूल्हा नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे आग लग जाएगी। मैं पूछता था कि आप लोगों के घर में आग क्यों नहीं लगेगी तो मुझे कोई जवाब नहीं मिलाता था।

मोदी ने कहा कि उज्ज्वला योजना की कामयाबी को देखते हुए पीपीएल परिवारों तक एलपीजी कनेक्शन देने का लक्ष्य बढ़ाकर आठ करोड़ कर दिया गया है।

मैंने प्रेमचंद की कहानी हामिद से ली सीख
नरेंद्र मोदी ने कहा, “बचपन की कथा याद आती है। जो स्कूल गए होंगे उन्होंने पढ़ी होगी। मुंशी प्रेमचंद ने बहुत मशहूर कहानी ईदगाह लिखी। इसका किरदार हामिद मेले में मिठाई न खाकर अपनी दादी के लिए चिमटा लाता है, ताकि दादी के हाथ न जल जाएं। मुझे लगता है कि हामिद यह चिंता कर सकता है तो देश का प्रधानमंत्री क्यों नहीं कर सकता।”

हर घर में एलपीजी पहुंचाने का लक्ष्य

प्रधानमंत्री ने कहा, “मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि जल्द ही हम सभी परिवारों तक एलपीजी गैस कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। जिन-जिन रसाई घरों में एलपीजी के चूल्हे जल रहे हैं। वहां लकड़ी, कंडे और कैरोसिन से निजात मिल चुकी है। नारी शक्ति को धुएं से मुक्ति मिली है। उन्हें बीमारियों से मुक्ति मिली है। मेरा तो बचपन ही गरीबी में बीता है। मां खाना बनाती थी तो पूरे घर में धुआं भर जाता था, तब मां मिट्टी की छत पर बने छेदों को खोल देती थी, ताकि बच्चों को धुएं से मुक्ति मिले।”

क्या है उज्ज्वला योजना

यह योजना 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से शुरू की गई थी। इसका मकसद गांवों में खाना पकाने के लिए उपयोग में आने वाले लकड़ी, कंडे या कैरोसिन की जगह एलपीजी के उपयोग को बढ़ावा देना है। सरकार इस योजना से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और उनकी सेहत की सुरक्षा भी करना चाहती है।

 

=>
=>
loading...