NationalTop Newsमुख्य समाचार

सरकार ने किया स्टरलाइट बंद, समर्थकों के चेहरों पर आई खुशी लेकिन 50 हजार लोग हुए बेरोजगार

तमिलनाडु के तूतीकोरिन में पिछले हफ्ते इस संयंत्र का विरोध कर रहे लोगों की हिंसक में 13 लोगों की मौत हो गई थी। जिसके बाद तूतीकोरिन में बने स्टरलाइट कॉपर प्लांट को बंद करने के सरकारी फरमान से इसका विरोध कर रहे लोगों में खुशी है। जैसे ही सरकार ने इस प्लांट को बंद करने का फैसला किया। उसके कुछ देर बाद ही एक टीम वहां पहुंची और कंपनी को सील कर दिया।

एक प्रदर्शनकारी ने कहा, ‘हम इसके खिलाफ ही लड़ रहे थे और सरकार द्वारा कार्रवाई करने के लिए 13 मासूम गांववालों को अपनी जिंदगी गंवानी पड़ी।’ पर्यावरणविद् नित्यानंद जयराम ने कहा, ’13 गांववालों जिन्हें कि गोली मारी गई थी उनके द्वारा किया गया महान बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। वेदांता समूह पर्यावरण मानदंडों का मजाक बनाने में माहिर है।’

तमिलनाडु सरकार स्टरलाइट द्वारा को स्थायी तौर पर बंद करने का आदेश देने के बाद के बाद तमिलनाडु के राज्य उद्योग संवर्धन निगम (एसआईपीसीओटी) ने वेदांता लिमिटेड के तांबा गलाने वाले संयंत्र को बढ़ाने के लिए तूतीकोरिन में प्रस्तावित दूसरे चरण के लिए जमीन देने से मना कर दिया है। मंगलवार सुबह जारी किए गए आदेश के अनुसार एसआईपीसीओटी के प्रबंध निदेशक के श्रीनिवासन ने बताया कि औद्योगिक परिसर में इस प्लांट के कारण विरोध प्रदर्शन हुआ। जिसमें लोगों ने पहले से मौजूद कंपनी के प्लांट द्वारा प्रदूषण फैलाने को लेकर अपनी चिंता व्यक्त की।

 

स्टरलाइट कंपनी के बंद होने से हो जाएगी

यह प्लांट भारत की जरुरत का 40 प्रतिशत तांबा पैदा करता है। इसके बंद हो जाने से विद्युत क्षेत्र की लगभग छोटी और मध्यम वर्ग की 800 यूनिट पर असर पड़ेगा। जिसमें केबल निर्माता, वाइंडिंग वायर और ट्रांसफॉर्मेर निर्माता शामिल हैं। यह सभी तूतीकोरिन की स्टरलाइट कॉपर यूनिट से तांबा लेते हैं। ज्यादातर ऐसी यूनिट देश के पश्चिमी और उत्तरी क्षेत्र में स्थित हैं। कंपनी के बंद हो जाने से भारत के तांबा निर्यात पर लगभग 1.6 लाख टन का प्रभाव पड़ेगा।

भारत के उत्पादन का लगभग 40 प्रतिशत निर्यात होता है, खासतौर से चीन को। साल 2016-17 के बीच स्टरलाइट कॉपर का इस निर्यात में 41 प्रतिशत का हिस्सा था। एक सूत्र ने कहा, तूतीकोरिन प्लांट के बंद होने से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर 50 हजार लोगों की नौकरियों पर असर पड़ेगा।

=>
=>
loading...