NationalOdd & WeirdTop Newsमुख्य समाचार

कभी बेचता था बर्गर और आज बना साइबर सिक्योरिटी कंपनी का सीईओ, मिला 858 करोड़ का पैकेज

कब कहाँ किसको किस्मत ले जाये इसका कोई अंदाजा नही लगा सकता हैं, जी हाँ कुछ ऐसा ही हुआ गाजियाबाद के निकेश के साथ, निकेश अरोड़ा का जन्म भारतीय एयरफोर्स के अधिकारी के यहां 1989 में हुआ, जिसके बाद निकेश ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेट्रिक्ल इंजीनियरिंग में बीटेक किया था।

इसके बाद उन्होंने अमेरिका में पढ़ाई करने के लिए पिता से उधार के तौर पर 75 हजार रुपये लिए थे। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि उन्हें अमेरिका में अपनी पढ़ाई का खर्च निकालने के लिए बर्गर बेचने और सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी जैसे काम भी करने पड़े। अमेरिका के बोस्टन कॉलेज से डिग्री लेने के बाद उन्होंने वहीं की नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी से एमबीए किया। इसके बाद वे चार्टर्ड फाइनेंस एनालिस्ट भी बने।

जापान की जानी मानी टेलिकॉम कंपनी सॉफ्टबैंक ने पिछले साल दुनिया के तीसरा सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले सीईओ बनने की वजह से उन पर शुरू मतभेदों के कारण इस्तीफा दे दिया था निकेश अरोड़ा ने मंगलवार को निकेश ने अमेरिका की पालो आल्टो नेटवर्क्स इंक के सीईओ व चेयरमैन बन गए। निकेश अब दुनिया की सबसे बड़ी साइबर सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी के सीईओ के तौर पर करीब 858 करोड़ रुपये का कुल वेतन पैकेज मिला है और अब इसी के साथ वे दुनिया में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले सीईओ में से एक फिर से बन गए हैं।

अगर शेयर के दाम बढ़ेंगे तो मिलेगा इतना वेतन

करीब 19 बिलियन डॉलर की ब्रांड वैल्यू वाली कैलिफोर्निया स्थित पालो आल्टो नेटवर्क्स कंपनी की दुनिया में करीब 50 हजार कंपनियों में हिस्सेदारी है और उसमें करीब 5 हजार कर्मचारी काम करते हैं।

आपको बता दे 50 साल के निकेश को कंपनी की तरफ से करीब 858 करोड़ रुपये के पैकेज मिला हैं जिसमे यह खास शर्त है-  कि इतने पैसे पाने के लिए उन्हें कंपनी के शेयरों का दाम चार गुना बढ़ाना होगा। निकेश कंपनी के पिछले सीईओ व चेयरमैन मार्क लाफलिन की जगह लेंगे, जो अब कंपनी के सेंट्रल बोर्ड वाइस चेयरमैन बन गए हैं।

 

कुछ इस तरह मिलेगा पूरा वेतन

6.7 करोड़ रुपये का मिलेगा सालाना वेतन
6.7 करोड़ रुपये का होगा सालाना बोनस
268 करोड़ रुपये के शेयर रहेंगे उनके नाम पर
07 साल तक इन शेयरों को नहीं बेच पाएंगे निकेश
134 करोड़ रुपये में करीब 22000 शेयर अपने पैसे से खरीदने होंगे निकेश को 6 जुलाई तक
443 करोड़ रुपये का स्टॉक विकल्प मिलेगा उन्हें कंपनी की शेयर वैल्यू 150 फीसदी बढ़ने पर
04 गुना तक कंपनी की कीमत बढ़ी तो ये 443 करोड़ रुपये का पूरा स्टॉक हो जाएगा निकेश का
858 करोड़ रुपये का हो जाएगा इस तरह निकेश का पूरा सालाना पैकेज

निकेश 2004 में गूगल से जुड़े थे। गूगल में 10 साल तक काम करने के बाद 2014 में वे सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉरपोरेशन में जुड़ गए थे, जहां उनकी हैसियत सॉफ्टबैंक के संस्थापक मासायोसी सन के बाद नंबर-2 की थी। पिछले साल मतभेदों के बाद सॉफ्टबैंक से इस्तीफा देने वाले निकेश को इस दौरान करीब 1946 करोड़ रुपये वेतन पैकेज के तौर पर मिले थे।

=>
=>
loading...