International

दक्षेस सम्मेलन का आयोजन सुनिश्चित करें सदस्य देश : नेपाल

दक्षेस

दक्षेसकाठमांडू| पाकिस्तान में प्रस्तावित 19वें दक्षेस सम्मेलन के बहिष्कार के लिए भारत की अपील को नकारते हुए अध्यक्ष देश नेपाल ने सदस्य देशों से सम्मेलन निर्धारित समय पर होना सुनिश्चित करने की अपील की है। इस्लामाबाद में प्रस्तावित दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के 19वें शिखर सम्मेलन में भारत के हिस्सा लेने से इनकार किए जाने के बाद अफगानिस्तान, बांग्लादेश और भूटान ने भी इसमें शिरकत करने से इनकार कर दिया है।

नेपाल के विदेश मामलों के मंत्रालय ने बुधवार को बयान जारी कर सभी सदस्य देशों से नौ और 10 नवंबर को इस्लामाबाद में होने वाले सम्मेलन के लिए अनुकूल माहौल के निर्माण करने का आह्वान किया।

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक, दक्षेस के मौजूदा अध्यक्ष के रूप में नेपाल सरकार ने सम्मेलन के लिए सौहार्दपूर्ण माहौल बनाने का आग्रह किया, जिसमें दक्षेस चार्टर के अनुरूप सभी सदस्य देश हिस्सा लें।

नेपाल का यह बयान भारत की उम्मीदों के विपरीत है। दक्षेस के अन्य सदस्य देशों श्रीलंका, मालदीव और पाकिस्तान ने अभी भारत के इस रुख पर अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं की है।

बयान के मुताबिक, नेपाल सरकार को दक्षेस के चार सदस्य देशों अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान और भारत से दक्षेस सचिवालय के जरिये यह जानकारी मिली है कि इन्होंने सम्मेलन में शामिल होने को लेकर अपनी असमर्थता जताई है।

नेपाल सरकार ने जारी बयान में कहा, “हमने इस घटनाक्रम पर गंभीरता से विचार किया है।”

अधिकारियों ने आईएएनएस को बताया कि दक्षेस के मौजूदा अध्यक्ष के रूप में क्षेत्रीय संबंधों को बढ़ावा देना नेपाल की प्राथमिकता है।

=>
=>
loading...