International

इथोपिया : भगदड़ में 50 की मौत

इथोपिया के ओरोमिआ, धार्मिक त्योहार के दौरान भगदड़, 50 लोगों की मौतstampede in ethiopia
इथोपिया के ओरोमिआ, धार्मिक त्योहार के दौरान भगदड़, 50 लोगों की मौत
stampede in ethiopia

अदिस अबाबा| इथोपिया के ओरोमिआ में एक धार्मिक त्योहार के दौरान सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले फेंकने और हवा में गोली चलाने के बाद मची भगदड़ में कम से कम 50 लोग मारे गए। ‘डेलीमेल’ की रविवार की रिपोर्ट के अनुसार, इथोपिया के ओरोमिआ में एक वार्षिक उत्सव के लिए हजारों लोग एकत्र हुए थे। इस दौरान कुछ लोगों ने विद्रोही नारे लगाए और झंडे फहराने शुरू कर दिए। पुलिस द्वारा आंसू गैस और हवाई फायरिंग करने पर लोगों में भगदड़ मच गई, जिससे कुछ लोग गहरे गढ्ढों में गिर गए।

‘हमें स्वतंत्रता की जरूरत है’ और ‘हमें न्याय की जरूरत है’ जैसे नारे लगाते हुए कुछ लोगों ने सरकार के करीबी समुदाय के वरिष्ठ लोगों को भाषण देने से रोक दिया। कुछ प्रदर्शनकारियों ने सरकार द्वारा ‘आतंकवादी’ संगठन घोषित किए गए विद्रोही समूह ओरोमो लिबरेशन फ्रंट के लाल, हरे और पीले रंग के झंडों को लहराया।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, गढ्ढों में गिरे लोगों को बाहर निकाला गया, लेकिन वह मर चुके थे। आधा दर्जन लोगों को अस्पताल भी ले जाया गया। इथोपिया की सरकार ने आधिकारिक रूप से मृतकों की संख्या जारी नहीं की है। यह आंकड़ा विपक्षी ओरोमो फेडेरलिस्ट कांग्रेस की ओर से दिया गया है।

=>
=>
loading...