IANS News

आस्ट्रेलिया के हितों के लिए ट्रंप गंभीर खतरा : सर्वेक्षण

कैनबरा, 20 जून (आईएएनएस)| आस्ट्रेलिया में बुधवार को प्रकाशित एक सर्वेक्षण के अनुसार, कम से कम 42 प्रतिशत ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों का मानना है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उनके देश के लिए एक ‘गंभीर खतरा’ हैं। समाचार एजेंसी एफे की रपट के अनुसार, लॉवी संस्थान के द्वारा कराए गए वार्षिक सर्वेक्षण से यह भी पता चला है कि लगभग 76 प्रतिशत आस्ट्रेलियाई मानते हैं कि आस्ट्रेलिया की सुरक्षा के लिए उनके देश और अमेरिका के बीच गठबंधन या तो ‘बहुत’ या ‘काफी हद तक’ जरूरी है। जबकि 64 प्रतिशत आस्ट्रेलियाई नागरिक मानते हैं कि आस्ट्रेलिया को ट्रंप के राष्ट्रपति रहते हुए अमेरिका के करीब बने रहना चाहिए।

अंतर्राष्ट्रीय मामलों, जलवायु बदलाव, आव्रजन और लोकतंत्र को लेकर आस्ट्रेलियाई नागरिक के व्यवहार का पता लगाने वाले इस संस्थान ने यह भी खुलासा किया कि 55 प्रतिशत नागरिकों ने कहा कि वे लोग अमेरिका पर ‘दुनिया के साथ जिम्मेदारी के साथ व्यवहार करने के लिए’ विश्वास करते हैं। इस आंकड़े में वर्ष 2017 के मुकाबले छह अंकों की गिरावट आई है।

यह पूछे जाने पर कि अगले 10 वर्षो में आस्ट्रेलिया के हितों के लिए ‘गंभीर खतरा’ क्या है, पर 66 प्रतिशत नागरिकों ने ‘अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद’ और इतने ही प्रतिशत नागरिकों ने ‘उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम’ को गंभीर खतरा बताया। जबकि 58 प्रतिशत नागरिकों ने ‘जलवायु बदलाव’ को गंभीर खतरा बताया।

वहीं आव्रजन को लेकर, 54 प्रतिशत आस्ट्रेलियाई नागरिकों ने कहा कि देश में आने वाले प्रवासियों की संख्या बहुत ज्यादा है। 41 प्रतिशत लोगों ने कहा कि आस्ट्रेलिया विश्व के लोगों के लिए अत्यधिक खुला है, जिससे एक देश के रूप में इसकी पहचान खोने का खतरा है।

=>
=>
loading...