BusinessNationalOdd & Weird

भारत के इस शहर में आलू प्याज़ से भी सस्ता है काजू, दाम जानकर हैरान रह जाएंगे आप

साभार - INTERNET

काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे अधिकतर लोग पसंद करते है। ये सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है और इसका प्रयोग मिठाई और पकवानों में भी आमतौर पर किया जाता है। बाकि सूखे मेवों की तरह इसकी कीमत दिनों दिन आसमान छू रही है।

साभार – INTERNET

लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे की अधिकांश जगह ऊंचे दामों पर बिकने वाला काजू भारत के ही एक शहर में कौड़ियों के भाव मिलता है। जी हां आप शायद यकीन न करे इस शहर में बाजार में 800 रूपए से 1000 रूपए प्रतिकिलो बिकने वाला ये ड्राई फ्रूट 30 से 50 रुपये किलो में बिकता है।

साभार – INTERNET

भारत देश के झारखण्ड राज्य के जामताड़ा जिले में काजू के दाम आलू-प्याज और अन्य सब्जियों के बराबर हैं। अब आप यही सोच रहे होंगे की यहां ड्राई फ्रूट इतना सस्ता क्यों है तो आपको बता दे की यहां पर हर साल हज़ारों टन काजू पैदा किया जाता है।

साभार – INTERNET

जामताड़ा जिला मुख्यालय से लगभग चार किमी. की दूरी पर 49 एकड़ के विशाल भू भाग पर ड्राई फ्रूट के बागान हैं। इन बागानों में काम करने वाले लोग इन्हें बेहद सस्ते भाव पर बेच देते हैं।

साभार – INTERNET

देश के अन्य प्रांतों में ड्राई फ्रूट की बढ़ती कीमत के कारण लोगों का काजू की खेती के प्रति झुकाव निरन्तर बढ़ रहा है पर सरकार इस खेती के लिए अभी तक मूलभूत सुविधाएँ भी मुहैया कराने में असमर्थ रही है।

साभार – INTERNET

जामताड़ा के इस क्षेत्र के लोगों का कहना है कि कुछ साल पहले जामताड़ा के एक्स डिप्टी कमिश्नर कृपानंद झा यहाँ आए और उन्होंने उड़ीसा के कृषि वैज्ञानिकों से भू परिक्षण कराकर यहाँ ड्राई फ्रूट की खेती शुरू कराई।

साभार – INTERNET

उनके प्रयासों की वजह से कुछ ही सालों में यहां काजू की खेती तो खूब अच्छी होने लगी पर इस विशाल काजू बागान में सुरक्षा और निगरानी के कोई खास इंतज़ाम न होने की वजह से काफी फसल या तो चोरी हो जाती है या भी बागान के मजदूर औने-पौने दाम में बेच देते है।

 

=>
=>
loading...