International

अर्श से फर्श पर आए मार्क जुकरबर्ग, फेसबुक को हुआ 12.4 हजार करोड़ डॉलर का नुकसान

जुकरबर्ग

नई दिल्ली। विश्व की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाईट फेसबुक के शेयर में गुरुवार को भारी गिरावट आई हैं। बताया जा रहा है कि कंपनी के आगे बढ़ने के अनुमान कम होने की आशंका से कंपनी के अमेरिकी शेयर बाजार नैस्डेक में 20 फीसदी तक गिर गए। कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ पर इसका सीधा असर पड़ा।

जुकरबर्ग

एक ही दिन में अर्श से फर्श पर आए मार्क जुकरबर्ग

इससे जकरबर्ग अमीरों की सूची में तीसरे पायदान से खिसककर छठें स्थान पर पहुंच गए। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि कंपनी का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) नीचे गिरा और मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ 16.5 अरब डॉलर (1.1 लाख करोड़ रुपये) कम हो गई। वह सबसे अमीर लोगों की फेहरिस्त में तीसरे से छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। जुकरबर्ग के पास 17 प्रतिशत शेयर हैं।

फेसबुक के नुकसान की सबसे बड़ी वजह डेटा चोरी की घटना

जानकारी के लिए बता दें कि फेसबुक को तीसरी व चौथी तिमाही में कंपनी के मुनाफे में कमी के आसार हैं। इसके पीछे डेटा चोरी की घटना होने की वजह बड़ा कारण बताया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि यूरोपीय कानून के मुताबिक फेसबुक यूजर को विकल्प दे रही है कि वे अपना डेटा शेयर करना चाहते हैं या नहीं।  डेटा के आधार पर अभी तक विज्ञापन दिए जाते थे डेटा शेयर नहीं होगा तो विज्ञापनदाता भी कम होंगे. एक साल में कर्मचारियों की संख्या 47 फीसदी बढ़ी है. इनके लिए जगह की भी व्यवस्था करनी पड़ रही है। इससे कंपनी के खर्च बढ़ रहे हैं।

एक दिन में किसी भी कंपनी की सबसे बड़ी गिरावट

इस पूरे मामले में फेसबुक के सीएफओ डेविड वेनर ने कहा कि रेवेन्यू ग्रोथ रेट तीसरे और चौथे तिमाही में गिरेगी. फेसबुक की मार्केट वैल्यू 120 अरब डॉलर (8 लाख करोड़ रुपये) घटकर 500 अरब डॉलर रह गई। यह एक दिन में किसी कंपनी में सबसे बड़ी गिरावट है।

=>
=>
loading...
Mohammad Faique
the authorMohammad Faique