Independence dayNationalTop News

स्वतंत्रता दिवस: वो सदाबहार गाने, जो आप में देशभक्ति का सैलाब ला देते हैं

नई दिल्ली। पूरा देश 15 अगस्त का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहा है। इस दिन हर कोई आजादी के जश्न में डूबा होगा। हर ओर से देशभक्ति के गीतों की मधुर धुन कानों में गूंज रही होगी। ऐसे कई गीत हैं जो उन स्वतंत्रता सेनानी और भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हैं जिनके बिना हम आजाद भारत के बारे में सोच भी नहीं सकते। ये गीत काफी हैं किसी के भी दिल में देशभक्ति की भावना का सैलाब लाने के लिए।

भले ही आजकल के मॉडर्न देशभक्ति गीतों ने उन सदाबहार देशभक्ति लेकिन गीतों की जगह ले ली है लेकिन उनकी भी अभी अपनी खासियत है जिसकी वजह से वो आज भी गुनगुनाए जाते हैं।

ऐ मेरे वतन के लोगों- भारत की नाइटेंगल लता मंगेश्कर द्वारा गाया गया ये गीत पूरे पांच दशक से इस सूची पर राज कर रहा है। जब से ये गीत बना है तब से स्वतंत्र दिवस पर इसको राष्ट्रीय गीत की तरह देखा जाता है।

दिल दिया है जान भी देंगे– देश-भक्ति की भावना को सलाम करता ये गीत, स्वतंत्रता दिवस पर सबसे मनपसंद गीत है। फिल्म ‘कर्मा’ के इस गाने के बोल देश के लिए दिये गए बलिदान की कहानी लोगों के सामने लाते हैं।

सारे जहां से अच्छा- विद्यालयों में सबसे ज्यादा गुनगुनाया गया ये गीत 1972 की फिल्म ‘ये गुल्शन हमारा’ का है। ये गाना आपमें भारत पर गर्व करने का भावना लाता है जिसे व्यक्त करने की जरूरत नहीं।

ऐ वतन हमको तेरी कसम- मोहम्मद रफी द्वारा गुनगुनाया गया ये गीत दशकों से लोगों की जुबान पर है। 1965 में बनी फिल्म ‘शहीद’ का ये गीत फिल्म में स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा गाया जाता है जिन्होंने भारत के लिए अपनी जिंदगी कुर्बान कर दी।

ऐ मेरे प्यारे वतन- देशभक्ति की भावना से सराबोर ये गीत आपको भावुक कर देता है। मन्ना डे की आवाज में इस गाने को बोल आपके दिल को छू लेंगे।

है प्रीत जहां की रीत सदा- 1971 की फिल्म पूरब और पश्चिम का ये गीत भारत की जन्मजात गुणों को गिनाता है।

मेरा रंग दे बसंती चोला– फिल्म शहीद का ये गीत गया था मुकेश, महेंद्र कपूर और राजेंद्र ने। ये गीत 2002 में फिल्म ‘दि लेजेंड ऑफ भगत सिंह’ में भी गाया गया था वहीं 2006 में फिल्म ‘रंग दे बसंती’ का ये टाइटल ट्रैक था। अचंबा नहीं होगा अगर फिर से किसी फिल्म में हम ये गीत सुने।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH