Nationalमुख्य समाचार

आपका एक फोन कॉल बंद करवा सकता है कोई भी पेट्रोल पंप, जानिए वजह..

पेट्रोल पंप

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी समस्याओं के बारे में बात करें तो पेट्रोल और डीजल की बढती कीमत उनमे से एक है। लेकिन अगर आपको किसी पेट्रोल पंप के बारे में कोई शिकायत है तो एक फ़ोन कॉल से उसे बंद करा सकते है। कैसे आप ये कर सकते हैं आइए हम आपको बताते है।

पेट्रोल पंप

अगर आप किसी बड़ी मुसिबत में फंस गए है और आपको कोई पेट्रोल पंप दिख रहा हो तो आप अपने परिवार वालों या दोस्तों को उस पेट्रोल पंप से फ़ोन कर सकते है। इसके लिए वहां काम कर रहे कर्मचारी आपकी पूरी सहायता करेंगे। अगर कोई कर्मचारी ऐसा करने से मना करता है तो आप उसका पेट्रोल पंप एक फ़ोन कर के बंद करवा सकते हैं।

नियमों के अनुसार हर पेट्रोल पंप पर गाडि़यों में हवा भरने की सुविधाएं होना जरूरी है। साथ इसके लिए कोई चार्ज नहीं लिया जा सकता है। अगर देश के किसी पेट्रोल पंप पर ऐसा हो रहा है तो उसके खिलाफ संबंधित तेल कंपनी को शिकायत की जा सकती है। जिसके बाद पेट्रोल पंप मालिक लाइसेंस रद्द हो सकता है।

फर्स्ट एड बॉक्स होना चाहिए हर पेट्रोल पंप के पास

बता दें, देश के हर पेट्रोल पंप के पास खुद का फर्स्ट एड बॉक्स होना चाहिए। जिसमें वो जरूरत की सभी चीजें होनी चाहिए जिससे किसी को अगर चोट लगे या किसी का बहुत बड़ा एक्सीडेंट हो जाए तो थोड़े समय के लिए राहत दी जा सके और उतना वक्‍त मिल सके ताकि मरीज हॉस्पिटल पहुंच सके। अगर दवाएं हैं, तो वो एक्‍सपायरी डेट की नहीं होनी चाहिए। अगर ऐसा होता है तो भी आपकी शिकायत पेट्रोल पंप बंद हो सकता है।

=>
=>
loading...
Manish Srivastava