LifestyleNationalRaksha Bandhan 2018

रक्षाबंधन पर बहनें रखें राहुकाल का ध्यान, इस मुहूर्त में न बांधें भाई को राखी

लखनऊ। रक्षाबंधन के त्योहार का लड़कियों को खासा इंतजार रहता है। इस दिन वह अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और बदले में भाई उसकी जीवन भर रक्षा करने का वचन देता है। इस त्योहार को सावन मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस साल राखी 26 अगस्त को है। इस बार रक्षाबंधन के दिन शुभ संयोग बनने जा रहा है। दरअसल, चार साल में पहली बार राखी के दिन भद्रा का साया नहीं रहेगा। इस बार रक्षाबंधन ग्रहण से भी मुक्त रहेगा। भद्रा दिन की शुरुआत में ही समाप्त होने से राजयोग बना रहेगा। राजयोग में राखी बांधना काफी शुभ माना जाता है।

इस बार इसका शुभ काल प्रातः काल 5:00 बज करके 26 मिनट पर प्रारंभ होगा। 12 बजकर 35 मिनट तक धनिष्ठा नक्षत्र अतिगंड योग में रक्षाबंधन मनाया जाएगा। ये मुहूर्त पंचककारक हैं अत: इस बार की राखी पंचककाल में ही बांधी जायेगी। हालांकि बहनों को राहुकाल में अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधने से बचना है। रक्षाबंधन के दिन शाम 4:30 से 6 बजे तक राहुकाल रहेगा। इस समय अवधि के अलावा किसी भी समय राखी बांधी जा सकेगी।

रक्षाबंधन के दिन प्रातः काल विधिपूर्वक स्नान करने पश्चात पीला कपड़ा, सूत्र व पीली सरसों, केसर, चंदन, अक्षत, सोने का तार का टुकड़ा एवं दूर्वा बांधे और कलश में रख कर रक्षा सूत्र का पूजन करें बहन अपने भाई को रक्षासूत्र अपने इष्टदेव के सामने ही बांधे।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH