NationalSportsTop Newsमुख्य समाचार

धोनी की कप्तानी में डेब्यू करने वाले इन खिलाड़ियों को अब नहीं मिलेगा मौका?

टीम इंडिया इस समय इंग्लैंड के दौरे पर है। पिछले टेस्ट में ऋषभ पंत ने अपना डेब्यू किया। बल्ले से उनका प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा। अगर लगातार उनका प्रदर्शन ऐसा ही रहा तो जल्द ही टीम से वो बाहर ना हो जाएं। ऐसा पहली बार नहीं, बहुत बार हुआ है कि कई प्रतिभावान खिलाड़ी अपने खेल के अनरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए तो उनको टीम से निकाल दिया गया।

भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी खिलाड़ियों की परख बहुत अच्छे से करते थे। उनकी कप्तानी में आज खेल रहे बहुत से खिलाड़ियों ने अपना डेब्यू किया। जैसे अश्वीन विराट कोहली इन नामों से ज्यादा उन खिलाड़ियों की चर्चा होती है जो अपने प्रतिभा के अनरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए। आज वैसे ही पांच खिलाडियों के बारे में हम आपको बताते हैं।

स्टुअर्ट बिन्नी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी रोजर बिन्नी के बेटे स्टुअर्ट बिन्नी को एक समय माना जा रहा थी कि इन्होंने ऑलराउंडर की खोज पूरी कर दी। स्टुअर्ट बिन्नी इसी के दम पर तीनों ही फॉर्मेल खेल गए लेकिन इनके बल्ले या गेंद से वो प्रदर्शन नहीं निकल सका जिसकी उम्मीद की जा रही थी।

स्टुअर्ट बिन्नी ने 2013 के आईपीएल में अपने प्रदर्शन से खासा प्रभावित किया जिसके बाद उन्हें 2014 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हेमिल्टन में मौका मिला। वनडे केप के बाद बिन्नी टी-20 और टेस्ट खेलने में भी कामयाब रहे। इसी दौरान उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 4 रन देकर 6 विकेट लेने का कारनामा किया लेकिन उसके बाद हार्दिक पंड्या के आने से स्टुअर्ट बिन्नी के लिए दरवाजे पूरी तरह से बंद हो गए।

मोहित शर्मा

एक समय पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के लिए सबसे भरोसेमंद गेंदबाज के रूप में नाम हासिल करने वाले हरियाणा के मोहित शर्मा को भविष्य का गेंदबाज माना जा रहा था लेकिन साल 2015 के बाद मोहित शर्मा के लिए भारतीय टीम का रास्ता ही नहीं बन पा रहा है।

भारतीय टीम के लिए साल 2015 का विश्व कप खेलने वाले मोहित शर्मा ने भारतीय टीम के लिए अक्टूबर 2015 के बाद से जगह नहीं बना सके हैं। 2013 में अपना डेब्यू करने वाले मोहित ने 26 वनडे मैचों में 31 विकेट हासिल किए।

गुरकीरत सिंह मान

भारतीय क्रिकेट टीम में पंजाब के ऑलराउंडर खिलाड़ी गुरकीरत सिंह मान ने साल 2015 में जगह बनायी थी। गुरकीरतम सिंह मान के आईपीएल और घरेलु क्रिकेट में किए गए प्रदर्शन को देखते हुए बड़ी उम्मीदें थी, लेकिन युवा खिलाड़ी इन उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सका।

गुरकीरत सिंह को भारत की टीम में अक्टूबर 2015 में शामिल जरूर किया, लेकिन जगह नहीं मिल सकी। आकिर में जनवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे डेब्यू का मौका मिला, लेकिन गुरकीरत बहुत ही फ्लॉप साबित हुए इन्होंने बल्ले से तो 13 रन बनाए तो वहीं तीन मैचों में कोई विकेट नहीं ले सके। इसके बाद से गुरकीरत की तरफ कभी चयनकर्ताओं ने नहीं देखा।

=>
=>
loading...
Manish Srivastava