Business

तिमाही नतीजों, वैश्विक संकेतों पर रहेगी निवेशकों की नजर

तिमाही नतीजों, वैश्विक संकेतों, निवेशकों की नजर, भारतीय शेयर बाजारbse
तिमाही नतीजों, वैश्विक संकेतों, निवेशकों की नजर, भारतीय शेयर बाजार
bse

मुंबई| अगले सप्ताह भारतीय शेयर बाजार में घरेलू कंपनियों के तिमाही नतीजों, आर्थिक आंकड़ों, वैश्विक बाजार के रुझान, विदेशी निवेशकों (एफआईपी) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) के निवेश, डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये की चाल और कच्चे तेल की चाल से बाजार की दिशा तय होगी। घरेलू बाजार इस हफ्ते गुरुवार को गुरुनानक जयंती के अवसर पर बंद रहेंगे।

इस अवधि में जुलाई-सितंबर तिमाही के नतीजे जारी किए जाएंगे जिन पर निवेशकों की नजर रहेगी। जिन कंपनियों के नतीजे जारी होंगे उनमें हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, अरबिंदो फार्मा, टाटा मोटर्स और गेल प्रमुख हैं। हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के नतीजे 12 नवंबर को, अरबिंदो फार्मा और टाटा मोटर्स के नतीजे 14 नवंबर को, गेल के तिमाही नतीजे 15 नवंबर को जारी होंगे।

इस महीने के मध्य में सरकारी तेल की कंपनियों पर भी निवेशकों की नजर बनी रहेगी क्योंकि इस दौरान ईंधन की कीमतों में संशोधन होगा। अंतर्राष्ट्रीय तेल बाजार में रुझान के अनुरूप हर महीने के मध्य और अंत में ईंधन कीमत की समीक्षा की जाती है।

सरकार आगामी शुक्रवार को सितंबर माह के औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) के आंकड़े जारी करेगी। गौरतलब है कि अगस्त 2016 में औद्योगिक उत्पादन की दर 0.7 फीसदी रही थी।इस दौरान उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित मासिक महंगाई के आंकड़े भी जारी करेगी। देश में उपभोक्ता कीमतें सितंबर में सालाना आधार पर 4.31 फीसदी बढ़ी हैं।

सरकार सोमवार को अक्टूबर माह के थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित आंकड़े जारी करेगी। वैश्विक मोर्चे पर बुधवार को अमेरिकी के आईआईपी आंकड़े भी जारी होंगे, जिनका निवेश पर असर पड़ता सकता है। गौरतलब है कि अमेरिका में औद्योगिकी उत्पादन आकंड़ों में सालाना आधार पर एक फीसदी की गिरावट आई है।

=>
=>
loading...