NationalTop News

देश में लग गया एयरपोर्ट्स का शतक, पीएम मोदी ने सिक्किम के पाक्योंग हवाई अड्डे का किया उद्घाटन

गंगटोक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिक्किम राज्य के पहले एयरपोर्ट का उद्घाटन कर दिया है। इस एयरपोर्ट का नाम पाक्योंग है। आने वाले कुछ दिनों में देश के विभिन्न राज्यों पाक्योंग के लिए सीढ़ी उड़ानें शुरू हो जाएंगी। इसके साथ ही सिक्किम में छुट्टियां मनाने के लिए जाना भी आसान हो जाएगा। पाक्योंग से सिक्किम की राजधानी सिर्फ 33 किलोमीटर की दूरी पर है और एक बार गंगटोक पहुंच जाएं तो पूरे राज्य में कहीं भी घूमने के लिए आपको ढेरों ऑप्शन्स मिल जाएंगे।

बता दें कि अभी तक सिक्किम में कोई एयरपोर्ट नहीं था। ऐसे में अगर किसी को छुट्टियां मनाने सिक्किम जाना होता था तो उसे बंगाल के बागडोगरा एयरपोर्ट पर उतरना होता था यह एयरपोर्ट गंगटोक के सबसे नजदीक था। हालांकि, इनके बीच की दूरी 130 किलोमीटर थी जो ट्रैवल के लिहाज काफी है। अब पाक्योंग एयरपोर्ट शुरू हो जाने के बाद सैलानियों की ये दिक्कत खत्म हो जाएगी।

पाक्योंग हवाई अड्डे के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साथ राज्य के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग और केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु मौजूद थे। उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज हमारे 100 हवाई अड्डे चालू हो गए हैं, इसमें से 35 एयरपोर्ट बीते 4 वर्षों में जुड़े हैं। आज़ादी के बाद से साल 2014, 67 साल के बाद भी देश में 65 हवाई अड्डे थे। यानि कि एक साल में एक हवाई अड्डा बनाया गया, बीते 4 वर्षों में औसतन एक साल में नौ हवाई अड्डे बनाए गए हैं।”

वर्ष 2009 में पाक्योंग हवाई अड्डे की आधारशिला रखे जाने के बाद नौ साल बाद यह बड़ी परियोजना शुरू हो गई है। जनता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने आगे कहा, “यह दिन सिक्किम के लिए तो ऐतिहासिक है ही, देश के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है। पाक्योंग हवाई अड्डे के खुलते ही देश में हवाई अड्डों का शतक लग गया है। अपने पहले और देश के सौवें हवाई अड्डे से जुड़ने पर आप सभी को बहुत-बहुत बधाई।”

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH