Top NewsUttar Pradesh

राष्ट्रपति कोविंद ने किए गुरु गोरक्षनाथ के दर्शन, गोरखपुर को नॉलेज सिटी बनाने का किया आह्वान

लखनऊ। गोरखपुर दौरे पर पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज सुबह गोरखनाथ मंदिर पहुंचे। वहां उन्होंने गुरु गोरक्षनाथ का दर्शन किए।  गोरखनाथ मंदिर के महंत दिग्विजयनाथ स्मृति सभागार में 11 विद्यार्थियों को अपने हाथों से पुरस्कृत करने के बाद अपने सम्बोधन में राष्ट्रपति ने शिक्षा को विकास की कुंजी बताया। प्रसिद्ध समाजसेवी बाबा राघव दास, क्रांतिकारी पंडित रामप्रसाद बिस्मिल, प्रेमचंद, फिराक गोरखपुरी और गीता प्रेस का राष्ट्रपति ने अपने भाषण में खासतौर पर उल्लेख किया।

इस दौरान राष्ट्रपति ने विद्यार्थियों को महाराणा प्रताप के जीवन आदर्शों को अपनाने की सीख दी। साथ ही 2032 तक गोरखपुर को नॉलेज सिटी बनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा हर व्यक्ति को अच्छा इंसान बनाती है। शिक्षा विकास की कुंजी हैं। भारत के विकास का मतलब शिक्षा का विकास है।

राष्ट्रपति ने कहा कि देश में ज्यादा युवा यूपी से हैं। उद्यमिता अपनाने के साथ ही रोजगार मुहैया कराने की कोशिश की जा रही है। इस दौरान उन्होंने कहा कि पूर्वांचल के विकास से यूपी का सम्पूर्ण विकास है। राष्ट्रपति ने मुख्यमंत्री योगी की तारीफ भी की। उन्होंने कहा कि पिछले बीस सालों से गोरखपुर आ रहा हूं। राष्ट्रपति के रूप में पहली बार आया हूं, लेकिन महसूस किया है गोरखपुर बदल रहा है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH