City NewsRegionalमुख्य समाचार

दिल्ली: शेल्टर होम में बच्चियों के साथ हैवानियत, प्राइवेट पार्ट में डालते थे मिर्च पाउडर

नई दिल्ली। दिल्ली के द्वारका स्थित एक शेल्टर होम से ऐसा मामला सामने आया है जिसके बारे में सुनकर आपकी रूह कांप जाएगी। इस शेल्टर होम में रह रही 6 से 15 साल तक की लड़कियों को सजा के नाम पर प्राइवेट पार्ट्स में मिर्च छिड़का जाता था। इस मामले में आयोग की पहल पर पुलिस ने शेल्टर होम के स्टाफ के खिलाफ पॉक्सो एक्ट और जेजे एक्ट में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

दिल्ली सरकार की सलाह पर महिला आयोग ने सरकारी और निजी शेल्टर होम की जांच के लिए विशेषज्ञ समिति गठित की थी। इस समिति ने शेल्टर होम में रहने वाली 6 से 15 साल की कुछ बच्चियों से बात की और उनकी परेशानियों के बारे में जाना। वहां बच्चियों ने जो बताया उसे सुनकर आयोग की सदस्यों के होश उड़ गए। बच्चियों ने बताया कि शेल्टर होम में महिला स्टाफ सजा देने के लिए उनके प्राइवेट पार्ट्स में मिर्च पाउडर डाल देती थी।

इतना ही नहीं शेल्टर होम में पर्याप्त स्टाफ न होने के चलते बच्चियों से ही घरेलू काम, साफ-सफाई, बर्तन धुलवाने, कमरे और टॉयलेट साफ करवाने तक का काम कराया जाता था। बच्चियों को अपना कमरा साफ न करने और स्टाफ की बात न सुनने के लिए मारा-पीटा जाता था। उन्हें गर्मियों और सर्दियों की छुट्टी में घर भी जाने नहीं दिया जाता था।

दरअसल, दिल्ली सरकार के निर्देश पर दिल्ली महिला आयोग ने राजधानी के सरकारी और निजी शेल्टर होम की जांच व सुधार की सलाह देने के लिए विशेषज्ञ समिति गठित की थी। समिति ने 27 दिसंबर को नाबालिग लड़कियों के लिए चल रहे द्वारका के एक निजी शेल्टर होम का दौरा किया, जहां उन्हें ये सब पता चला।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH