Top NewsUttar Pradesh

समाज में बदलाव लाने के मिशन पर जी-जान से जुटा कुंवर्स ग्लोबल स्कूल, मनाया वार्षिकोत्सव

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ का एकमात्र बोर्डिंग स्कूल ‘कुंवर्स ग्लोबल स्कूल’ बच्चों में शिक्षा के साथ साथ संस्कार विकसित करने में भी पूरे मनोयोग से जुटा हुआ है। स्कूल ने 13 जनवरी रविवार को अपना वार्षिकोत्सव मनाया। जिस प्रकार आत्मा अबोध व शुद्ध होती है उसी प्रकार जब कोई बच्चा इस संसार में आता है तो वह भी अबोध व शुद्ध होता है। इसी से प्रेरित होकर स्कूल के वार्षिकोत्सव की थीम भी ‘अबोध’ ही थी। वार्षिकोत्सव में बच्चों ने नृत्य व अन्य कार्यक्रम प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया। वार्षिकोत्सव समारोह के मुख्य अतिथि प्रख्यात कवि व स्कालर डॉ. कुमार विश्वास थे। कुमार विश्वास ने कहा कि आज के व्यवसायिक युग में कुंवर्स ग्लोबल स्कूल को धन कमाने की अंधी दौड़ के पीछे न भागते हुए देखकर इस बात का सुकून है कि अब भी कुछ लोग हैं जो शिक्षा को व्यापार नहीं बल्कि समाज में बदलाव लाने का मिशन मानते हैं। डॉ. कुमार विश्वास ने कार्यक्रम मे अपनी कई रचनाए सुनाकर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

वार्षिकोत्सव समारोह को संबोधित करते हुए कुंवर्स ग्लोबल स्कूल के प्रबंधक राजेश सिंह ने कहा कि इस विद्यालय की स्थापना शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने का एक प्रयास है। बच्चों के सर्वांगीण विकास पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि आज के दौर में बच्चों को पढाई का माहौल प्रदान करना सबसे बड़ी चुनौतीपूर्ण कार्य है। हम सब का कुंवर्स ग्लोबल की स्थापना के पीछे यही उद्देश्य है कि बच्चों को पढाई के लिए उचित और प्रदूषण रहित वातावरण दिया जा सके। उन्होंने बच्चों द्वारा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए किए गए प्रयासों की तारीफ की।

स्कूल की प्रधानाचार्या अनुपमा गस्टव ने विद्यालय क़े सेकंड गार्ज़ियन कांसेप्ट के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि स्कूल बच्चे का दूसरा घर होता है। स्कूल के टीचर बच्चों के सेकंड गार्ज़ियन होते हैं हमने अपने स्कूल में ऐसा ही माहौल देने का प्रयास किया है। पॉल्यूशन फ्री इन्वायरमेंट देकर हम बच्चों के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखते हैं। हमारा मानना है कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग निवास करता है इसीलिये बच्चों के खाने में गाय के शुद्ध दूध से लेकर जैविक खेती के जरिये खुद के कैंपस में उगाये गए अनाजों व सब्जियों को भोजन में दिया जाता है। सिर्फ वही खाद्य सामग्री बाज़ार से खरीदी जाती है जो स्कूल कैंपस में नहीं उगाई जाती।

अनुपमा गस्टव ने बताया कि हमारे इस सेकंड गार्ज़ियन कांसेप्ट की 47 डिज़िटल न्यूज़ प्लेटफार्म ने सराहना की है। आखिर में अनुपमा गस्टव ने विद्यालय का वार्षिक प्रतिवदेन प्रस्तुत किया जिसमें उन्होंने पूरे शैक्षणिक सत्र में होने वाली समस्त गतिविधियों को सभी के साथ साझा किया। उन्होंने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी बच्चों व शिक्षकों के प्रयासों की सराहना करते हुए सभी आगंतुकों का आभार जताया।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH