NationalTop News

काला धन सफेद करने वालों पर होगी सख्‍त कार्रवाई : वित्त मंत्रालय

shaktikant-das

नई दिल्ली। काले धन को सफेद बनाने वालों को कड़ी चेतावनी देते हुए वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि आयकर अधिकारी उन पर नजर रख रहे हैं और एक समन्वित कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने एक ट्वीट में कहा, जो लोग भी काले धन के सफेद बनाने में लिप्त हैं या मदद कर रहे हैं, वे बख्शे नहीं जाएंगे। एजेंसिया उन पर नजर रख रही है, जल्द ही समन्वित कार्रवाई की जाएगी। परिणाम पहले से ही दिख रहा है और आने वाले दिनों में और दिखेगा।

इस दौरान दास ने सोमवार को कहा, अतिरिक्तनकदी की स्थिति है और आरबीआई इसका उपाय कर रही है। निश्चित रूप से यह जरूरत से अधिक है। अतिरिक्त तरलता से निपटने के लिए आरबीआई की सलाह पर केंद्र सरकार ने बाजार स्थिरीकरण योजना (एमएसएस) के तहत सिक्योरिटी जारी करने की सीलींग 6,00,000 करोड़ रुपये तक बढ़ा दी है।

वहीं, आरबीआई ने शुद्ध मांग और समयबद्ध देनदारियों (एनडीटीएल) में 16 सितंबर से 11 नवंबर के बीच बढ़ोतरी के मद्देनजर 26 नवंबर को बैंकों के लिए अतिरिक्त नकद आरक्षित अनुपात 100 फीसदी कर दी है। बैंकों द्वारा आरबीआई के पास जमा की गई रकम को सीआरआर कहते हैं। आरबीआई अब 9 दिसंबर को सीआरआर में वृद्धि की समीक्षा करेगा।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar