NationalTop News

आखिर आतंकियों ने CRPF के काफिले को ही क्यों बनाया निशाना, हो गया खुलासा

नई दिल्ली | जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में देश ने अपने 42 बहादुर जवानों को खो दिया है। इस समय देश में हर ओर गम और गुस्से का माहौल है, लेकिन इस बीच हर ओर यही सवाल सबके सामने घूम रहा है कि आखिर आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले को ही क्यों निशाना बनाया। अब इस बात का खुलासा हो गया है।

दरअसल, सेना ज्यादातर टुकड़ियों में मूवमेंट करती है। जब वह मूवमेंट करती है उसमें जवानों की संख्या कम होती है जबकि सीआरपीएफ का ज्यादातर मूवमेंट बसों में होता है जिसमें काफी संख्या में जवान होते हैं इसलिए आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाया जिससे ज्यादा से ज्यादा जवानों को हताहत किया जा सकते। आखिर में आतंकी अपने मंसूबों में कामयाब भी हो गए। आतंकियों ने जब सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाया उस समय लगभग 2500 जवानों का मूवमेंट हो रहा था।

हमला उस समय हुआ जब सीआरपीएफ का काफिला जम्मू से श्रीनगर के लिए निकला था। नियमों के मुताबिक, पहले जब सुरक्षाबलों का काफिला चलता था, तब बीच में सिविल गाड़ियों को आने-जाने की अनुमति नहीं थी। लेकिन, जब हालात ठीक होने लगे तो जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग के एक हिस्से को स्थानीय नागरिकों के वाहनों को प्रयोग की अनुमति दे दी गयी।

इतना ही नहीं, जवानों के काफिले के बीच में या आगे-पीछे सिविल गाड़ियों को चलने की भी इजाजत दे दी गयी, यही इजाजत गुरुवार को आत्मघाती साबित हो गई। कश्मीरी नागरिकों को दी गयी आजादी का फायदा जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमलावर आदिल अहमद ने उठाया और एक सर्विस रोड से जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर आया। बाद में उसने अपनी गाड़ी से सीआरपीएफ काफिले के एक वाहन को टक्कर मार हमले को अंजाम दिया।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH