NationalTop Newsमुख्य समाचार

पाकिस्तान के दांत खट्टे कर लौटे वीर अभिनंदन को मिलने वाला है यह राष्ट्रीय सम्मान

भारतीय वायुसेना ने अपना दम-ख़म दिखाते हुए पाकिस्तान को उसकी करनी का फल दिया। 14 फ़रवरी को जम्मू के पुलवामा में हुए फिदायीन हमले में देश ने अपने 42 जवान खो दिए जिसका बदला भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक करके लिया जिसमे जैश के 13 ठिकानों को ध्वस्त कर दिया गया। इस बात से भौखलाये पाकिस्तान ने भारत में अपने F-16 विमान से हमला किया लेकिन शायद वो भूल गया था कि उसका पला भारत से पड़ा है। विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग-21 से पाकिस्तान के F-16 को मात्रा 86 सेकंड में मार गिराया था।भारतीय वायु सेना के वीर विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को ‘भगवान महावीर अहिंसा पुरस्कार’ से सम्मानित किया जाएगा। वह अखिल भारतीय दिगंबर जैन महासमिति द्वारा शुरू किए गए ‘भगवान महावीर अहिंसा पुरस्कार’ पाने वाले पहले व्यक्ति होंगे। संगठन के एक पदाधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

मिग-21 बाइसन के पायलट अभिनंदन ने 27 फरवरी को हवाई लड़ाई में पाकिस्तानी वायु सेना के एफ-16 विमान को मार गिराया था। इसके बाद मिग के दुर्घटनाग्रस्त हो गया था लेकिन अभिनंदन विमान से सुरक्षित बाहर निकलने में सफल हो गए थे । उनका पैराशूट पीओके में गिरा जिसके तुरंत बाद उन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था। हालांकि अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच पाकिस्तान को उन्हें छोड़ना पड़ा। दो दिन पहले शुक्रवार को ही वह स्वदेश लौटे हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक संगठन की महाराष्ट्र इकाई के संयोजक पारस लोहाड़े ने कहा कि संगठन के अध्यक्ष मणींद्र जैन ने लड़ाकू विमान के पायलट को पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की। लोहाड़े ने बताया कि इसी साल शुरू किए गए इस पुरस्कार के तहत 2.51 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक स्मृति चिन्ह और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। 17 अप्रैल को महावीर जयंती के अवसर पर अभिनंदन को यह पुरस्कार दिया जाएगा।

=>
=>
loading...
Prarthana Srivastava