NationalTop News

आप भी बन सकते हैं वायुसेना में विंग कमांडर, जानें क्या होती है योग्यता और कितनी है सैलरी

नई दिल्ली। हाल ही में भारतीय वायुसेना ने पुलवामा हमला का बदला लेते हुए पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक कर 250-300 आतंकियों को ढेर कर दिया। भारत के एयर स्ट्राइक से पाकिस्तान बौखला गया। उसने भारतीय सीमा में घुसने की नापाक कोशिश की लेकिन भारतीय वायुसेना से उसे वापस उसकी सीमा में खदेड़ दिया। हालांकि इस कार्रवाई में भारत का एक मिग विमान पाकिस्तान की सीमा में क्रैश हो गया। इस विमान को विंग कमांडर अभिनंदन उड़ा रहे थे। उन्होंने अपना विमान क्रैश होने से पहले पकिस्तान के f 16 को मार गिराया था। हालांकि पाकिस्तानी सीमा में उतरते ही पाकिस्तानी सेना ने उन्हें बंदक बना लिया। बाद में भारत के दबाव के कारण उसे अभिनंदन को रिहा करना पड़ा।

विंग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी के चर्चे हर कोई कर रहा है। कई युवाओं ने रो अभिनंदन की ही तरह भारतीय वायुसेना में जाने की इच्छा जताई है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि विंग कमांडर बनने के लिए क्या योग्यता होती है।

भारतीय वायुसेना में जॉइन करने के लिए 12वीं कक्षा फिजिक्स व मैथ विषयों के साथ पास होनी चाहिए। साथ ही इसके लिए उम्र सीमा 16 साल से 19 वर्ष है। इसके लिए नेशनल डिफेंस एकेडमी यानी NDA ज्वाइन कर सकते हैं। साथ ही एयर फोर्स ज्वाइन करने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से भी मजबूत होना चाहिए। यदि 12वीं करने के बाद एनडीए में नहीं जा सके तो ग्रेजुएशन के बाद कम्बाइन डिफेंस सर्विस एग्जाम यानी CDSE के जरिए भी सेना ज्वाइन किया जा सकता है। सीडीएसई में हिस्सा लेने के लिए आयु 19 से 23 वर्ष बीच होनी चाहिए। साथ ही इस क्षेत्र में जाने के लिए अविवाहित होना भी अनिवार्य है।

शारीरिक मानक

1. किसी भी रोग/विकलांगता, से मुक्त होने चाहिए। किसी भी प्रकार का शारीरिक दोष या अधिक वजन नहीं होना चाहिए।

2. सीना के विस्तार की न्यूनतम सीमा 5 सेमी होना चाहिए।

3 हड्डियों और शरीर के जोड़ों का कोई रोग नहीं होना चाहिए।

4 कान, नाक और गला में किसी प्रकार की बीमारी नहीं होनी चाहिए।

5 विजन परीक्षण में दूरदृष्टि अच्छी होनी चाहिए।

कैसे मिलता है प्रोमोशन?

एक बार जब पायलट के रूप में भारतीय वायुसेना में सम्मिलित हो जाने के बाद फिर क्षमता और सेवाओं के अनुभव के अनुसार, फ्लाइंग ऑफिसर, एविएशन का कप्तान, दस्ते का नेता, विंग कमांडर, हवाई बेड़े का कर्नल, हवाई बेड़ा का जनरल, एयर वाइस मार्शल, एयर मार्शल, एयर चीफ मार्शल तक प्रोमोट किया जाता है।

वायुसेना के पायलट का वेतन कितना होता है?

पायलट को शुरूआत में स्टाइपेंड के तौर पर 21,000 रूपए प्रति माह मिलते हैं। ज्वाइनिंग के वक्त फलाइंग अलाउंस 9,000 सहित प्रतिमाह 50,170 रूपए के वेतन से शुरूआत होती है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH