NationalTop Newsमुख्य समाचार

मोदी सरकार-2 का ‘फर्स्ट डे फर्स्ट शो’, 15 करोड़ किसानों के खातों में सालाना छह हजार तो जवानों के बच्चों की बढ़ाई स्कालरशिप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नए मंत्रालय ने अपना कार्यभार संभाल लिया है। गुरुवार को दिल्ली में हुई पहली कैबिनेट मीटिंग में मोदी सराकर का ‘फर्स्ट डे फर्स्ट शो देखने को मिला। इस मीटिंग के दौरान दो बड़े फैसले लिए गए। ‘जय जवान जय किसान’ के नारे को बढ़ावा देने वाली मोदी सरकार ने देश के दो महत्वपूर्व कड़ी जवान और किसानों के लिए सौगात पेश की है।
मोदी सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग में किसानों को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि का दायरा बढ़ा दिया है। नए फैसले के तहत अब 3 करोड़ और किसानों को हर महीने 6000 हजार रुपये मिलेंगे। यानी अब इस योजना का लाभ देश के करीब 15 करोड़ किसानों को मिलेगा। यह योजना पहले सिर्फ 5 हेक्टेयर वाले किसानों पर ही लागू थी लेकिन अब इस योजना का लाभ सभी किसानों को मिलेगा।

इस योजना की जानकारी केंद्रीय और पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और जितेंद्र सिंह ने मीडिया को संबोदन करने के दौरान दी। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत छोटे बड़े सभी किसानों को लाभ मिलेगा। इस योजना से 15 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा। किसान सम्मान योजना के तहत 60 साल से ऊपर के किसानों को प्रतिमाह तीन हजार रुपये की पेंशन दी जाएगी।

मोदी सरकार के दूसरा बड़ा फैसला जवानों के लिए है जिसमें माओवादियों, आतंकी हमलों में शहीद होने वाले जवानों के बच्चों की पीएम मोदी ने नेशनल डिफेन्स फंड के तहत शहीद जवानों के बच्चों की छात्रवृत्ति बढ़ाई है। लड़कियों के लिए स्कॉलरशिप 2250 से बढ़ाकर 3000 रुपये की गई वही लड़को की 2000 से 2500 कर दी गयी है। यह स्कॉलरशिप छात्रों हर महीने दी जाएगी।

ये है महत्वपूर्ण तारीख- कब क्या होगा
पार्लियामेंट सेशन 17 जून से
स्पीकर का चुनाव 19 जून को
राष्ट्रपति कोविंद 20 जून को दोनों सदनों को संबोधित करेंगे
आर्थिक सर्वे-4 जुलाई को पेश किया जाएगा
बजट 2019- 5 जुलाई को पेश किया जाएगा

अपनी पहली बैठक में ही मोदी कैबिनेट ने सरकार का बड़ा फैसला लिया है। जिसकी जानकारी उन्होंने ट्विटर पर दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया- हमारी सरकार का पहला फैसला भारत की रक्षा करने वालों को समर्पित है।

 

=>
=>
loading...
Prarthana Srivastava