RegionalUncategorized

आयकर अधिकारी ने मुंह से पानी पिलाकर बचाई सांप की जान

नई दिल्ली। मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में एक वन्‍य जीव प्रेमी ने मुसीबत में फंसे सांप की जिंदगी बचाने के लिए कुछ ऐसा किया जो मीडिया पर वायरल हो रहा है।

शनिवार को आयकर अधिकारी शेर सिंह ने देखा कि कनाड़िया बायपास पर झलारिया गांव के एक स्कूल में भीड़ लगी है। जब वो भीड़ के पास पहुंचो तो देखा कि कुछ लोग लोग एक सांप को मार रहे हैं। सांप से डरे लोगों ने उसे मारने के लिए उसके ऊपर कीटनाशक भी छिड़क दिया था। सांप करीब साढ़े आठ फीट लंबा था। लेकिन यह सांप जहरीला नहीं था, शेर सिंह यह पहचान गए। उन्‍होंने बताया कि वह रैट स्‍नेक यानि चूहे खाने वाला सांप था। चूंकि यह बड़ी तेजी से चलता है इसलिए लोग उससे डरते हैं। मगर, कीटनाशक की वजह से वह हिल भी नहीं पा रहा था।

सांप की जान बचाने के लिए उसके पेट में पहुंचे कीटनाशक को बाहर निकालना जरूरी था। इसके लिए शेर सिंह ने एक स्‍ट्रॉ के जरिए उसके पेट में पानी पहुंचाया ताकि कीटनाशक का असर कम हो सके। शेर सिंह के मुताबिक, सांप के पेट में पानी पहुंचाने से उसे उलटी करने में मदद मिली और उसके पेट में पहुंचा जहरीला पदार्थ बाहर निकल गया। थोड़ी देर में वह सामान्‍य हो गया। फिर उसे उठाकर आबादी से दूर झाड़ियों में छोड़ आया।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH