NationalTop News

महिलाओं को केजरीवाल का तोहफा, अब मुफ्त में कर सकेंगी DTC बसों और मेट्रो में सफर

नई दिल्ली। अगले साल दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी (आप) महिलाओं को बड़ी सौगात देने जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली सरकार जल्द ही महिलाओं को मेट्रो और डीटीसी बसों में फ्री यात्रा करने का गिफ्ट दे सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज (सोमवार) दोपहर 12:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका ऐलान कर सकते हैं।

दिल्ली सरकार दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बसों में महिलाओं को किराए से छुटकारा दिलाने के लिए नि:शुल्क यात्रा देगी, जिससे उन्हें सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इस योजना को लागू करने में होने वाले नुकसान की भरपाई दिल्ली सरकार करेगी। आपको बता दें कि मौजूदा समय में बसों और मेट्रो में तकरीबन 33 फीसदी महिलाएं यात्रा करती हैं। इसके मुताबिक मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त यात्रा पर करीब एक हजार करोड़ प्रतिवर्ष का खर्च आएगा जबकि करीब 200 करोड़ रुपये का खर्च बसों को लेकर सरकार पर आएगा।

अनुमान है कि महिलाओं के लिए दिल्ली मेट्रो और डीटीसी की बसों में इस योजना को लागू करने में सरकार पर प्रतिवर्ष करीब 1200 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। इस योजना को लागू करने के केजरीवाल सरकार ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के अधिकारियों के साथ बैठक की और उनसे पूछा है कि इस योजना को कैसे लागू किया जा सकता है। इसके लिए मुफ्त पास की व्यवस्था होगी या कोई अन्य विकल्प होगा।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH