NationalTop NewsUncategorized

महिलाओं को वित्त मंत्री ने दी खुशियों की सौगात, जनधन खाते से निकाल सकेंगी 5 हजार रुपए

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के बाद लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को अपना पहला बजट पेश किया। इस बजट में सभी वर्गों के साथ महिलाओं का भी खास ख्याल रखा गया है।

लोकसभा में बजट पेश करने के दौरान सीतारमण ने कहा कि महिलाओं के विकास के बिना देश की तरक्की नहीं हो सकती। ‘नारी तू नारायणी’ कहते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए ऐलान किया कि जनधन खाताधारक महिलाओं को 5000 रुपये ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी।

साथ ही महिलाओं के लिए अलग से एक लाख रुपये के मुद्रा लोन की व्यवस्था की जाएगी। साल 2014 में सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार ने जनधन योजना के तहत बैंक खाते खुलवाए थे।

महिलाएं अपने इन्हीं खातों से 5 हजार रुपए निकाल सकेंगे। बता दें कि ओवरड्राफ्ट के जरिए महिलाएं खाते में एक भी पैसे न होने के बावजूद 5 हजार रुपए निकाल सकती हैं।

इससे पहले महिलाओं को केवल 2 हजार रुपए निकालने की छूट थी लेकिन इस बजट में इसे 5 हजार रुपए कर दिया गया है। दूसरी तरफ मोदी सरकार के पहले कार्यकाल की मुद्रा योजना का लाभ भी इस बार महिलाएं ले सकेंगी। मोदी सरकार कहती रही है ही कि मुद्रा लोन का इस्तेमाल कर देश में बड़े स्तर पर रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं।

अब नई सरकार का पहला बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने बताया कि महिलाएं इस योजना के तहत 1 लाख तक का लोन ले सकेंगी। हालांकि, यह सुविधा SHG से जुड़ी महिलाओं से लिए होगा।

=>
=>
loading...
Mohammad Faique
the authorMohammad Faique